बिहार और डिजिटल मीडिया : आज का सबसे बेहतर की वर्ड पहले चरण की तरह voting रहेगा

Bihar voting 

बिहार में मतदान के दौरान दिन भर bihar voting प्रतिशत सर्च कर रहे बिहार के लोग, आखिर क्‍यों ?

BLOG on Bihar voting  : Rajesh Yadav

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज 17 जिलों की 94 सीटों पर बिहार की जनता सुबह 7 बजे से मतदान कर रही है जो साम के छह बजे तक चलेगा। आज बिहार चुनाव में कितने प्रतिशत वोटिंग होती है यह देखना रोचक रहेगा क्‍योंकि चुनाव का यही वह चरण है जहां से बिहार की अगली सरकार किसकी बनेगी बहुत कुछ तय हो जाएगा । लेकिन यहां हम बिहार चुनाव और बिहार के मतदाता के उस डिजिटल कनेक्‍शन पर हम बात करेंगे जो 28 अक्‍टूबर को बिहार में पहले चरण के मतदान के दौरान हमने देखा।

बिहार में 28 अक्‍टूबर को पहले चरण का मतदान हुआ और इस दिन बिहार में 54.10 प्रतिशत मतदान हुआ। यह एक ऐसा डाटा है जो बेहद महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि वोटिंग के दौरान हमने डिजिटल मीटर पर दिन भर जो ट्रेंड देखा वह बताता है कि बिहार के लोग दिन पर मतदान कितने प्रतिशत तक हो चुका है या हो रहा है उससे जानने के लिए विभिन्‍न की वर्ड का प्रयोग करते रहे । आज 3 नंवबर को दूसरे चरण में भी सुबह से ऐसा ही देखा जा रहा है । चुनाव के दौरान जो अन्‍य की वर्ड चर्चा में रहते हें वह तो हैं ही लेकिन मतदान वाले दिन वोटिंग प्रतिश्‍ता सबसे महत्‍वपूर्ण की वर्ड बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान देखा गया है । 

इसलिए वो 25 की वर्ड हम इस पोस्‍ट के माध्‍यम से शेयर कर रहे हैं जो बिहार के पहले चरण के दौरान बिहार के लोगों ने इंटरनेट पर सर्च किए हैं । यह महत्‍वूपर्ण है क्‍योंकि मतदान वाले दिन का सबसे बेहतर की वर्ड voting ही रहा है । इसका मतलब यह हुआ कि 3 ओर 7 नवंबर को भी हमें मतदान का यहीं ट्रेंड देखने को मिल सकता है । 

25  की वर्ड जो 28 अक्‍टूबर  दिन भर  मतदान के ट्रेड पर सर्च हुए उसे उसी तरह बिना किसी बदलाव के आपके साथ शेयर कर रहा हूं । यह महत्‍वपूर्ण है उन सभी डिजिटल पत्रकारों और एक्‍सपर्ट के लिए जो बिहार चुनाव में रूची रखते हैं । यह डाटा उनके लिए भी महत्‍वूर्ण है जो बिहार चुनाव पर फेसबुक या youtube पर वीडियो कंटेट पोस्‍ट करते हैं। 

मोदी और तेजस्‍वी के साथ ही voting  की वर्ड अधिक सर्च हो रहा है

बिहार चुनाव में अपने मतदान का प्रयोग जरूर करें 

28 अक्‍टूबर का यह डाटा आपके लिए 3 और 7 नवंबर के दिन अपडेट होने वाले कंटेट और सोशल मीडिया POST के लिए महत्‍पपूर्ण रहेगा। आप अपनी कोई भी पोस्‍ट इस ट्रेंड के आस पास रखते हुए पोस्‍ट और शेयर कर सकते हैं । एक बात जरूर ध्‍यान रखें यह डाटा केवल बिहार के यूजर द्ववारा जनरेट किया हुआ है और बिहार में मतदान वाले दिन के लिए ही महत्‍वपूर्ण हैं । इन की वर्ड के साथ आप पीएम मोदी, तेजस्‍वी और नीतीश कुमार, चिराग पासवान और कुछ अन्‍य चर्चित नेताओं का नाम और उनकी पार्टी का नाम भी शामिल कर सकते हैं क्‍योंकि वह भी टॉप ट्रेंड में तो रहते ही हैं । 

दूसरी बात लोकल कंटेट में अगर आप जितना लोकल रहेंगे उतना आपको फायदा होगा जैसे की तेजस्‍वी यादव के भाषण में उनका ठेट बिहारी अंदाज वाला भाषण के लहजे का होना और उस भाषण में नया कंटेट होना, मतलब की जाति नहीं रोजगार और विकास की बात करते हुए युवा को दस लाख सरकारी देने का जो कंटेट है वह लोगों का पसंद आ रहा है। 

25 की वर्ड जो वोटिंग  के दिन बिहार में सबसे अधिक सर्च किए जाते हैं ( 28 अक्‍टूबर और 3 नवंबर की voting ट्रेंड के संदर्भ के लिए )

 चुनाव में जो बड़े दल है उनके नाम और उनकी दल के प्रमुख नेताओं के नाम तो चर्चा में अन्‍य दिनों की तरह ही रहता ही है,लेकिन मतदान वाले दिन वोटिंग, वोट दो ऐसे की वर्ड है जिसको मतदाता अधिक सर्च करते हैं । पार्टी लेवल पर आरजेडी और भाजपा सबसे अधिक सर्च हो रहे हैं और जनता दल (यू ), लोजपा, और कांग्रेस का सर्च प्रतिशत लगभग समान ही नजर आया है। मतदान वाले दिन प्रिया पुष्‍पम चौधरी की पार्टी का नाम और उनका चुनाव चिन्‍ह क्‍या है ?यह अच्‍छा खासा सर्च हुआ है । यह बताता है कि कई मतदाता ऐसे हैं जो उनको वोट करना चाहते हैं लेकिन उनको पार्टी का चुनाव चिन्‍ह ही नहीं पता है। चुनाव वाले दिन पार्टी का चुनाव चिन्‍ह‍ का सर्च होना कम से कम प्रिया पुष्‍पम के लिए काफी अच्‍छा संकेत है, भले ही सर्च होने की दर बिहार में कम हैं,लेकिन लोग रुची दिखा रहे हैं यह बड़ी बात हैं ।   मतदान वाले दिन इन की वर्ड का सर्च होना चुनाव में जनता के मूड को बताता है । 

देखिए मतदाता जागरुक है उसको आप कमजोर समझने की भूल नहीं कर सकते । वह अपने मतदान से जुड़ी इर महत्‍वपूर्ण बात सर्च कर रहा है । उसका सर्च ट्रेंड यह साफ बता रहा है कि उसके मन में क्‍या चल रहा है । वह तेजस्‍वी और मोदी दोनों के भाषण सुन रहा है, महागठबंधन और एनडीए के दलों का पार्टी लोगों सर्च करने के साथ ही उनसे दोनों दलों के घोषणा पत्र को भी खूब अच्‍छे से पढ़ा है । और इलेक्‍शन वाले दिन बिहार का मतदान वोटर लिस्‍ट और वोटर कार्ड के बारे में जानकारी लेता है, और मतदान कितने प्रतिशत हुआ है यह जानने की जिज्ञासा भी नजर आती है । कुल मिलाकर लोग वोटिंग के ट्रेंड को समझने का प्रयास करते नजर आते हैं । ऐसा पहले चरण में भी देखने को मिला था और ऐसा ही आज दूसरे चरण के मतदान में भी नजर आ रहा हैं । 

1 voting  वोटिंग
2. voter वोटर
3. vote वोट
4. bihar voting बिहार वोटिंग
5. voter list वोटर लिस्‍ट
6. voting percentage वोटिंग प्रतिशत
7. voting in bihar वोटिंग इन बिहार
8. bihar voting percent बिहार वोटिंग प्रतिशत
9. voter list Bihar वोट लिस्‍ट
10. voter id वोटर आईडी
11. voter list 2020 वोटर लिस्‍ट 2020
12. voting percentage in bihar वोटिंग लिस्‍ट 2020 बिहार
13. voter list 2020 bihar वोटर लिस्‍ट 2020 बिहार
14. vote percentage वोट प्रतिशत
15. voter card वोटर कार्ड
16. election in bihar इलेक्‍शन इन बिहार, बिहार मे चुनाव
17. मतदान
18. bihar election voting percentage  बिहार चुनाव में वोटिंग प्रतिशत
19. voting time वोटिंग टाइम
20. election commission चुनाव आयोग
21. vote percentage in bihar वोट प्रतिशत इन बिहार
22. today voting percentage टुडे  वोटिंग प्रतिशत आज का वोटिंग प्रतिशत
23. today voting in bihar टुडे वोटिंग इन बिहार
24. bihar election commission बिहार चुनाव आयोग
25. voter list download वोटर लिस्‍ट डाउनलोड
इसके अलावा कुछ अन्‍य की वर्ड भी सर्च हुए जिसे जैसा लोगों ने उपयोग किया उसी तरह आपके बता रहा हूं । 

age declaration form for voter id
live voting percentage in bihar
voter turnout

मप्र की 28 विधानसभा सीटों पर भी आज चुनाव है तो वहां किस तरह का मतदान हो रहा है, वोटिंग प्रतिशत क्‍या रहता है ? वहां भी यह देखना मप्र की जनता के लिए महत्‍वपूर्ण हैं ।  


टिप्पणियाँ