PM modi का देश के नाम संबोधन live update : पीएम ने दिया कोरोना से बचाव पर संदेश, कहा जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं

 
Narendra Modi 

2020 में 20 अक्‍टूबर को एक बार फिर PM modi  देश को संबोधित करने आ रहे हैं, शाम 6 बजे    

BLOG : Rajesh Yadav 

My address to the nation on 20 october  : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को शाम 6 बजे संबोधित करते हुए लोगों से अपील करते हुए कहा है कि हमें यह नहीं भूलना है कि लॉकडाउन भले चला गया है लेकिन कोरोना वायरस नहीं गया है। आज देश में रिकवरी रेट बेहतर है और मृत्‍यु दर भी अन्‍य देशों से कम है।  पीएम ने कहा आने वाले फेस्‍टीवल सीजन की आप सभी को शुभकामनाएं लेकिन इसके साथ आपको कोरोना से बचाच के लिए बहुत जिम्‍मेदार रहना होगा, याद रखे जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं करनी चाहिए । 


 इससे पहले पीएम मोदी (Narendra Modi ) ने आज 20 अक्‍टूबर को दिन में 1 बजकर 2 मिनट पर Twitter पर ऐलान किया था  कि वह आज आज शाम 6 बजे राष्‍ट्र के नाम संदेश देंगें और लोगों से अपील की है कि लोग उनके साथ जुडें।

पीएम मोदी के इस Tweet को दोपहर 3 बजे तक 75.3 k लोगों ने लाइक किया है और लगभग 20 हजार लोगों ने ReTweet किया है,जिसमें 3.1Kलोगों ने Quote tweets के साथ अपनी बात कहते हुए उसे शेयर किया है।

 



फेसबुक पर पीएम मोदी के इस संदेश पर दोपहर तीन बजे तक 13 हजार कमेंट और 164 k लोगों ने लाइक किया था । इसके साथ ही 8 हजार लोगों ने शेयर किया था । इस तरह से देखा जाए तो कमेंट और शेयर लाइक के मामलें में पीएम के फेसबुक पेज पर ज्‍यादा लोगों की सहभागिता है। पीएम मोदी के आज के संबोधन के संबंध में youtube पर उनके आधिकारिक प्रोफाइल पेज के होम पेज पर कोई संदेश दोपहर 3 बजे तक नहीं दिया गया हैं।

 

लोगों में जिज्ञासा आखिर पीएम मोदी आज कौन सी बड़ी बात कहने वाले हैं ? 

पीएम के Tweet करने और शाम 6 बजे का दिन चुनने के बाद लोगों में इस बात की उत्‍सुकता बढ़ गई है कि आखिर पीएम मोदी ने आज शाम को 6 बजे का वक्‍त राष्‍ट्र को संबोधित करने के लिए क्‍यों चुना है और वह क्‍या कहने वाले हैं । 

पीएम मोदी का देश के नाम संबोधन लाइव अपेडट live update : pm address to the nation on 20 october

पीएम मोदी आज शाम को देश को संबोधित करने वाले हैं, आइए एक नजर डालते है 2020 के उनके प्रमुख राष्‍ट्र संदेश पर जब उन्‍होंने देश को संबोधित करते हुए कुछ बड़े ऐलान किए ।  

19 मार्च 2020 : “janta curfew”

19 मार्च 2020 को देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने देश में 22 मार्च को सांकेतिक “janta curfew” लगाने का ऐलान किया । 

24 मार्च 2020 : 21 day nationwide lockdown 

24 मार्च 2020 को रात 8 बजे देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने देश में कोरोना महामारी से लडनके के लिए 21 दिनों का सख्‍त लॉकडान (21 day nationwide lockdown)  लगाने का ऐलान किया । 

14 अप्रैल 2020  : pm extended the lockdown period till may 3 

पीएम मोदी ने 14 अप्रैल 2020 को देश को संबोधित करते हुए कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देश में लॉकडाउन की समय सीमा को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया । 

इसके साथ ही 3 अप्रैल को पीएम मोदी ने देश के लिए एक वीडियो संदेश भी जारी करते हुए लोगों से अपील करते हुए कहा कि 5 अप्रैल को कोरोने वॉरियर के सम्‍मान में सभी लोग आपने घर में दीपक जलाएं ।  

19 मार्च 2020 को संबोधित करते हुए लगाया था  ‘Janta curfew’ 

9 माह पहले 19 मार्च 2020 को शाम 5 बजे देश को संबोधित किया था तो देश की जनता से कहा था कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए  22 मार्च को सुबह 7 बजे से लेकर शाम 9 बजे तक ‘Janta curfew’  को लागू करें । और अगली बार 24 मार्च को जब देश को संबोधित किया था तो देश में 25 मार्च से सबसे बड़ा लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया था । 

पूरे 9 माह बाद 20 अक्‍टूबर को शाम 6 बजे  क्‍या होगा पीएम का बड़ा ऐलान 

आज पीएम मोदी पूरे 9 माह बाद 20 अक्‍टूबर को शाम 6 बजे देश को ऐसे समय में संबोधित करने जा रहे हैं जब भारत सरकार के एक डाटा के अनुसार आने वाली फरवरी 2020 तक देश की आधी जनसंख्‍या के कोरोना से संक्रमित होने की संभावना है और देश के आर्थ्रिक हालात भी बेहतर नहीं हैं। 

कोरोना रोकथाम के लिए जनता को दे सकते हैं बड़ा आदेश 

आने वाले फेस्‍टीवल सीजन में कोरोना महामारी का सक्रमण बढ़ जाता है तो देश में कोरोना से सक्रमित होने वाले लोगों की संख्‍या में जो कमी पिछले कुछ दिनों से देखी जा रही है वह फिर बढ़ सकती है । एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि जिस तरह से देश में कोरोना का संक्रमण कम हो रहा है अगर लोग सावधानी रखते हैं तो आने वाले कुछ माह में भारत को सक्रमण से मुक्ति मिल सकती है । लेकिन अगर फेस्‍टीवल सीजन में लोगों ने सावधानी नहीं बरती तो कोरोना के सक्रमण के मामलें और अधिक बढ़ सकते हैं । तो ऐसे में यह देखना होगा की पीएम मोदी कोरोना महामारी पर आज बात करते हैं या देश के आर्थिक हालत को देखते हुए लोगों के लिए फेस्‍टीवल सीजन में कुछ राहत भरी घोषणा का ऐलान करते हैं । 

कोरोना पर अधिक सावधानी और दीपावली की खरीदारी में स्‍वदेशी उत्‍पाद का उपयोग करें देश

कोरोना पर अधिक सावधानी और दीपावली की खरीदारी में स्‍वदेशी उत्‍पाद का उपयोग करने का पीएम मोदी कर सकते हैं अपील । बिहार चुनाव पर भी संकेतों में कर सकते हैं प्रचार । पीएम मोदी अपने संबोधन के लिए जिस तरह से दिन और समय और तारीख का चुनाव करते हैं उस पर ध्‍यान दें तो इस बार उन्‍होंने 20 अक्‍टूबर का दिन चुना है। इसका मतलब यह हुआ कि आज वह 2020 में जो बड़ी बातें हुई है देश में और जिनका प्रभाव पड़ा है उस पर कुछ संदेश दे सकते हैं । कोरोना से निपटने के लिए जनता के लिए संदेश दे सकते हैं पीएम, आर्थिक हालात को ध्‍यान में रखते हुए आयकर दाताओं के लिए बड़ी घोषणा कर सकते हैं। और दीपावली पर्व के दौरान स्‍वदेशी सामान का अधिक उपयोग करने की सलाह दे सकते हैं। बिहार में छठ और दीपावली का जिक्र करके वहां के उत्‍पाद की चर्चा कर बिहार चुनाव पर भी दो चार बातें कह सकते हैं पीएम मोदी । 

सोशल मीडिया पर लोगों के बीच इस बात पर भी चर्चा है कि जिस तरह से पिछले कुछ दिनों से देश में महिला अपराध बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए नवरात्र पर्त्र के दौरान महिलाओ की सुरक्षा से जुड़ा कोई ऐलान भी पीएम मोदी कर सकते हैं। अधिक अनुमान लगाने से बेहतर है शाम 6 बजे तक पीएम मोदी का संबोधन सुना जाए।  

 


 


टिप्पणियाँ