NEET EXAM RESULT 2020 LIve को परीक्षा परिणाम आने से पहले लगातार क्‍यों अपडेट किया जाता है ?

DEMO PIC : NEET EXAM 2020 

NEET EXAM RESULT 2020 LIve update और  डिजिटल न्‍यूज बिजनेस

NEWS BLOG :Rajesh Yadav 

NEET EXAM RESULT 2020 LIve : नीट प्रवेश परीक्षा परिणाम का समाचार आने से पहले न्‍यूज को शोर डिजिटल की समस्‍या बन चुका है, कुछ एक्‍सपर्ट उसे डिजिटल की जरूरत बताते हैं, जैसी नीट का परीक्षा परिणाम  (NEET EXAM RESULT 2020) को आज 12 अक्‍टूबर को घोषित किया जाएगा । सूचना बस इतनी है लेकिन परीक्षा परिणाम आने से एक दिन पहले से डिजिटल में हर बड़ी - छोटी वेबसाइट इस न्‍यूज इंफो को अपने अपने तरीके से लगातार अपडेट कर रही है। 

परीक्षा परिणाम घोषित अभी हुआ नहीं है लेकिन हर वेबसाइट उस पर  NEET EXAM RESULT 2020 LIve अपडेट के साथ लगातार अपडेट दे रही हैं । दरअसल डिजिटल यूजर तक पहुचने की चाहत में ऐसा न्‍यूज वेबसाइट करती है।  

NEET EXAM RESULT 2020 LIve  या किसी भी अन्‍य परीक्षा के परिणाम को लगातार क्‍यों अपडेट किया जाता है ? 

जाहिर सी बात है जिस परीक्षा में लगभगम 15 लाख छात्र शामिल हुए हों और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा  NEET जैसे बडें  EXAM RESULT हो तो बात तो महत्‍वपूर्ण हो ही जाती है ।  लेकिन इसके साथ एक बात और है, हर वेबसाइट चाहती है की जब परीक्षा का परिणाम घोषित हो तो जब कोई यूजर अपना परीक्षा परिणाम जानने के लिए गूगज में NEET EXAM RESULT 2020 या इससे संबंधित कोई और की वर्ड का प्रयोग करें तो सबसे पहले उस तक सूचना पहुंचाने में आगे रहा जाए । 

गूगल पेज 1 पर टॉप रैंक में आने के लिए वेबसाइट ऐसा करती है 

जिस तरह से NEET (National Eligibility Cum Entrance Test Test - NEET, 2020 ) की परीक्षा में पास होने के लिए छात्र  लगातार कड़ी मेहनत करते हुए टॉप सूची में रैंक पाना चाहते हैं, कुछ उसी तरह से उिजिटल मीडिया में भी इससे संबंधित न्‍यूज के लिए हर वेबसाइट चाहती है कि वह NEET के परीक्षा परिणाम के लिए जो लाइव न्‍यूज अपडेट करें वह गूगल पर पेज वन पर रैंक कर जाए । ऐसा इसलिए क्‍योंकि  गूगल की जो न्‍यूज कैटेगरी में वह टॉप पर रहे है,जिससे कोई भी यूजर आए तो सबसे पहले उसकी नजर उस न्‍यूज की हेडलाइन पर जाए तो वह उसे क्लिक करें । 

अब चूकिं नीट की प्रवेश परीक्षा NAT के द्ववारा आयोजित होती है तो गूगल उसको प्राथमिकता देगा और चूकिं परीक्षा परिणाम भी वहीं देखा जा सकता है इसलिए हर वेबसाइट अपनी न्‍यूज इंट्रो में  www.ntaneet.nic.in का जिक्र कर देते हैं । ऐसा करते समय वह बताते हैं कि आप यहां जाकर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं । हर न्‍यूज लेखक इस बात को जानता है कि यह सूचना तो यूजर को पता होगी इसके बावजूद भी ऐसा करना इसलिए जरूरी होता है क्‍योंकि कोई यूजर अगर उस न्‍यूज लिक को क्लिक करें तो कम से कम वह अपना परीक्षा परिणाम जानने के लिए सही स्‍थान पर क्लिक कर अपना रिजल्‍ट जान सकें । 

लेकिन इसके अवाला कुछ अन्‍य बातें भी हैं। दरअसल गूगल कहता है जो भी वेबसाइट सबसे पहले ब्रेकिंग न्‍यूज को पूरी और सही सूचना के साथ अपडेट करेगा गूगल का सर्च इंजन उस न्‍यूज की लिंक को प्राथमिकता देगा । अब इस आधार पर होना तो यह चाहिए कि जब परीक्षा परिणाम घोषित हो जाए तो जो वेबसाइट सबसे पहले सबसे बेहतर सूचना अपडेट कर दें उसे गूगल पर पेज वन पर रैंक मिल जानी चाहिए लेकिन ऐसा हर बात नहीं होता है । क्‍योंकि गूगल साथ ही यह भी कहता है कि जो भी न्‍यूज लगतार नई सूचना के साथ अपडेट हो रही हो उसे गूगल बोट रीड करता है और लगातार अपडेट हो रहे कंटेट को वह अपने सर्च इंजन में प्राथमिकमा देते हुए दिखाना पंसद करेगा1 

अब देखिए गूगल के लिए यह काम कोई इंसान नहीं करता बल्कि उसका सर्च इंजन इसके लिए एक एल्‍गोरिदम के तहत प्रोग्राम किया गया है जो यूजर के द्ववारा पूछी गई सूचना के आधार पर उस कंटेट को की वर्ड के आधार पर सर्च करके बताने का प्रयास करता है । 


टिप्पणियाँ