बिहार विधानसभा चुनाव : " नौकरी संवाद " तेजस्‍वी ने कहा " मैं टेठ बिहारी हूं जो कहता हूं वह करता हूं, दस लाख सरकारी नौकरी देने का वादा पूरा होगा"

 




बिहार विधानसभा चुनाव : तेजस्‍वी यादव का नौकरी संवाद, दस लाख सरकारी नौकरी देने का एक बार फिर वादा किया 

BLOG on Tejashwi yadav naukri samvad by Rajesh Yadav 

 Tejashwi yadav Naukri Samvad (तेजस्‍वी यादव का नौकरी संवाद) : बिहार विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन की तरफ से सीएम उम्‍मीदवार राजद नेता तेजस्‍वी यादव का चुनाव अभियान अभी तक बेहद लोकप्रिय रहा हैं। इसी कड़ी में महागठबंधन के सीएम उम्‍मीदवार और राजद नेता तेजस्‍वी यादव आज शाम 7 बजे बिहार के युवाओं के साथ " नौकरी संवाद" किया । 'उनकी सभाओं में जबरदस्‍त भीड़ रही हैं,पहले चरण का चुनाव प्रचार समाप्‍त हो गया है। 

" मैं टेठ बिहारी हूं जो कहता हूं वह करता हूं, दस लाख सरकारी नौकरी देने का वादा पूरा होगा"  

तेजस्‍वी ने आज शाम 7 बजे नौकरी संवाद करते हुए बिहार के युवाओं से बात करते हुए एक बार फिर सरकार बनने पर दस लाख सरकारी नौकरी देने का वादा करते हुए कहा कि पहले मंत्रीमंडल की बैठक में बिहार के युवाओं से किया गया वादा पूरा करेंगे । मैं टेठ बिहारी हूं जो कहता हूं वह करता हूं और उन्‍होंने युवाओं से अपील की की नया बिहार बनाने के लिए जाति धर्म से परे जाकर विकास के लिए मतदान करें । महागठबंधन के सीएम उम्‍मीदवार तेजस्‍वी यादव ने  " नौकरी संवाद' करते हुए 30 मिनट तक सोशल मीडिया पर बात  की, उनके लाइव संवाद के दौरान उनके वीडियो को youtube पर 8.6 like और 399 लोगों ने 402 ने dislike किया । लगभग 6 लोगों ने प्रति मिनट लाइव देखा । मतदान से पूर्व नौकरी पर संवाद महागठबंधन को कितना फायदा दे सकता है यह देखने वाली बात होगी । लेकिन तेजस्‍वी ने बडें सयत अंदाज में हर एक बड़े विषय पर बात की और बिहार सरकार पर सवाल भी उठाए तो उसमें एक मर्यादा वाली भाषा थी । 


Tejashwi Yadav live naukri samvad update  : तेजस्‍वी यादव का " नौकरी संवाद " शुरु

  1. तेजस्‍वी ने बिहार की बात करते हुए कहा की बिहार देश में सबसे युवा प्रदेश है और बेरोगगारी की समस्‍या हैं । बिहार के युवाओं के पास डिग्री तो है लेकिन नौकरी नहीं हैं।
  2. बिहार में शिक्षकों की कमी है, शिक्षकों को समय पर वेतन नहीं मिल पा रहा है । 
  3. साढ़े चार लाख नौकरियों का बैकलॉग चल रहा है ।
  4. बिहार में सरकार बनने पर पहले मंत्रीमंडल की बैठक में बिहार के नौजवानों को एक साथ दस लाख नौकरी देने का काम किया जाएगा । 
     5 हमें वर्तमान और भविष्‍य की चिंता है लेकिन जिन लोगों ने पिछले 15 सालों में कुछ नहीं किया वो इतिहास में ही रहना चाहते हैं,उसे ही याद करते हैं। इसलिए हम बेरागारी की बात का सवाल उठाते हैं । बा़ढ़ हो या कोरोना से बिहार में फैला संक्रमण हो तब कहां थे ये लोग । 
6 . तेजस्‍वी यादव ने पहली बार मतदान करने वाले युवाओं से अपील करते हुए कहा कि बिहार के विकास के लिए मतदान करें और हमारा साथ दें । 

7.लगभग 25 लाख से अधिक युवाओं ने अपना बायोडाटा पोर्टल पर अपडेट किया हैं । इस बात से समझा जा सकता है कि बिहार में कितनी बेरोजगारी हैं । 

8. हमनें एक रोड मैप तैयार किया है, कई इकॉनामिस्‍ट से बात करने के बाद ही हम लोगों ने पहले मंत्रीमंडल में एक साथ दस लाख नौकरी देने का वादा किया है । रोजगार सर्जन से ही विकास हो सकता है ।
  
9,बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान से ठीक पहले तेजस्‍वी यादव का शाम 7 बजे बिहार के युवाओं के साथ नौकरी पर संवाद करना राजद को बड़ा फायदा दे सकता है क्‍योंकि सरकारी नौकरी देने का जो उन्‍होंने वादा किया है वह बिहार के बेरोजगार युवाओं के मन को भा गया हैं। 

10. उनकी रैलियों में जिस तरह यूथ का समर्थन दिखा है क्‍या उसी तरह ऑन लाइन भी सर्मथन मिलेगा यह एक देखने वाली बात होगी । क्‍योंकि ऑनलाइन अभियान में आपको लाइक और डिस्‍लाइक का सामना भी करना पड़ता है और जनता अपने कमेंट द्ववारा भी अपनी बात खुलकर रखती है, जिस तरह से सभी दल डिजिटल पर एक्टिव है ऐसे में तेजस्‍वी विरोधी भी इस संवाद पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं । 

11 तेजस्‍वी यादव ने टेठ बिहारी अंदाज में बिहार के युवाओं के साथ अभी तक जिस तरह से संवाद करके बेरोजगारी को चुनाव का प्रमुख विषय बना दिया है उससे महागठबंधन भी रेस में आता नजर आ तो रहा है लेकिन मतदाता के मन में क्‍या है ? कुछ कहा नहीं जा सकता क्‍योंकि यह बिहार है जहां के बारें में कहा जाता है कि यहां के चुनाव में जाति हैं की जाति नहीं । लेकिन पिछले लोकसभा चुनाव में लोगों ने जाति के मिथ से अलग जाते हुए जिस तरह से पीएम मोदी के पक्ष में जाते हुए एनडीए के लिए वोट किया था उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि जाति का मिथ टूटा भी था । लेकिन क्‍या मोदी और नीतीश कुमार से तेजस्‍वी यादव मुकाबला कर पाएंगे यह भी एक बड़ा सवाल हैं । 

12 . हमनें एक रोड मैप तैयार किया है, कई इकॉनामिस्‍ट से बात करने के बाद ही हम लोगों ने पहले मंत्रीमंडल में एक साथ दस लाख नौकरी देने का वादा किया है । रोजगार सर्जन से ही विकास हो सकता है । 

13. एनडीए ने नौकरी देने का काम कम किया है नौकरी छिनने का काम अधिक किया है । देश में प्राइवेटाइजेशन को बढ़ावा देने का काम एनडीए द्ववारा किया जा रहा है, हम बिहार में नीजिकरण के क्षेत्र को अधिक बढ़ावा ना देते हुए सरकारी नौकरी देने का काम करेंगे । बिहार के लोगों को जब नौकरी मिलेगी तो लोग बिहार में रहेगें और उनकी जिदी में स्‍थायित्‍म आएगा और वो यहीं रहेंगे और बिहार का पैसा बिहार में रहेगा इससे राज्‍य की अर्थ व्‍यवस्‍था को और बेहतर किया जा सकता है ।

14. नियोजित शिक्षकों को निमयमित करने का प्रयास किया जाएगा । लोगों को आय मिलेगी लोग अधिक पैसा खर्च कर सकेगें जिससे राज्‍य को फायदा होगा । आशा कार्यकताओं और आंगनबाड़ी से जुडें लोगों को दिया जाने वाला मानदेय दुगना किया जाएगा । कांट्रेक्‍ट नौकरी को खत्‍म कर स्‍थायी नौकरी देने का काम किया जाएगा । 

तेजस्‍वी दस लाख सरकारी नौकरी देने का वादा और बिहार का युवा 

बिहार चुनाव 2020 में राजद नेता ने जिस अंदाज में युवाओं के साक संवाद करते हुए महागठबंधन में सरकार बनने पर दस लाख सरकारी नौकरी देने का वादा किया है तब से बिहार का चुनाव बेहद रोचक हो गया है । तेजस्‍वी के वादे पर पहले तो जनता दल यूनाइटेड और भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने तंज कसा था और कहा था कि दस लाख सरकारी नौकरी देने के लिए जो खर्चा होगा वह पैसा कहा से आएगा ? कई भाजपा नेताओं ने दो कदम आगे बढ़ते हुए तेजस्‍वी की शिक्षा पर सवाल उठाते हुए कहा था पहले खुद पढ़ लीजिए फिर दूसरों को नौकरी दीजिएगा । लेकिन तेजस्‍वी का वादा नौकरी ना मिलने से परेशान बिहार के युवाओं को पसंद आ गया और देखते ही देखते बेरोजगारी एक बड़ा चुनावी विषय बन गया । मामला बिगढ़ता देख भाजपा ने भी 19 लाख रोजगार देने का वादा कर दिया जिसमें 4 लाख सरकारी नौकरी और शेष रोजगार की बात कहीं गई । इस संबंध में भाजपा ने बड़े बड़े विज्ञापन भी अखबारों में दिए हैं। 

मतदान से ठीक पहले सरकारी नौकरी पर तेजस्‍वी एक बार फिर ऑन लाइन संवाद करने जा रहे हैं। मतदान से ठीक एक दिन पहले तेजस्‍वी का यह संवाद महागठबंधन को बड़ा फायदा पहुंचाता है या नहीं यह तो आने वाले  दस नंबवर  को बिहार चुनाव परिणाम के बाद ही पता चल सकेगा । 





टिप्पणियाँ