मौसम बदला और दिल्‍ली की असली winter आई : अक्‍टूबर मे ठंड ने रिकार्ड तोड़ दिया है

 

Delhi winter

मौसम winter in delhi : दिल्‍ली की रियली सर्दी आ गई, 58 साल बाद अक्‍टूबर  रहा सबसे ठंडा

Blog post on delhi winter by Rajesh Yadav

देश में मौसम का मिजाज बदल रहा है और सर्दी की दस्‍तक शुरु हो गई है । राजधानी नई दिल्‍ली की बात करें तो मौसम विभाग के अनुसार साल 2020 में कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना है और इस बात के संकेत मिलने शुरु हो गए हैं । जी हां अक्‍टूबर माह की सर्दी ने दिल्‍ली में ठंड का 58 साल पुराना रिकार्ड तोड़ दिया है । 

1962 के बाद अक्‍टूबर रहा सबसे ठंडा मौसम 

मौसम विभाग के अनुसार अक्‍टूबर का औसत तामपान सामान्‍य से दो डिग्री नीचे आया है । मौसम विभाग के अनुसार 1954 में अक्‍टूबर का औसत तामपान 16.7 रहा था । वहीं 1962 में अक्‍टूबर का औसत तापमान 169 रहा था इस तरह से इस बार अक्‍टूबर में यह सामान्‍य से दो डिग्री नीचे आते हुए 172 रिकार्ड किया गया है । इस तरह से यह 1962 के अक्‍टूबर माह के बाद का सबसे ठंडा अक्‍टूबर बन गया है । मौसम विभाग ने इस बार भी दिल्‍ली में कड़ाके की ठंड पढ़ने की संभावना जताई है और लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है । 

2019 में दिसंबर में पड़ी तो कड़ाके की सर्दी

साल 2019 में दिसंबर माह सबसे ठंडा रहा था और बेहद कड़ाके की सर्दी पड़ी थी । इस साल भी दिल्‍ली में सर्दी पिछले साल की तरह ही अधिक पड़ने की संभावना मौसम विभाग जता रहा है इसलिए लोगों को सावधानी बरतीनी चाहिए ।

दीपावली के आस- पास मध्‍य नवंबर में दिल्‍ली में पड़ सकती है कड़ाके की ठंड 

स्‍काईमेटवेदर की रिपोर्ट के अनुसार इस साल दिल्‍ली में नवंबर माह में दीपावली के आस पास पिछले साल की तुलना में मौसम अधिक ठंडा रहेगा और नवंबर के अंत तक दिल्‍ली को कड़ाके की सर्दी का सामना करना पडेगा । अधिकांश तौर पर दिल्‍ली में नवंबर के समय माह की शुरुआत तक पारा 16 डिग्री सेल्सियस से शुरु होता है और माह के अंत तक कडाके की ठंड जब पड़नी शुरु होती है तो यह पारा 16 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है लेकिन इस बार ऐसा दीपावली के आस पास ही या उससे आगे के 2 या तीन दिन में ही ऐसा देखने को मिल सकता है । कहने का मतलब यह है कि मौसम विभाग का अनुमान अगर सच साबित होता है तो दिल्‍ली वालों को इस बार नवंबर माह में ही कड़ाके की सर्दी का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए । 

दिल्‍ली में रहते हैं तो सर्दी के मौसम में अपनी सेहत का रखे साास ध्‍यान 

अगर आप दिल्‍ली एनसीआर में रहते हैं तो सर्दी के मौसम में अपनी सेहत का खास ध्‍यान रखें । ऐसा हम इसलिए कहा रहे हैं क्‍योंकि एक्‍सपर्ट का मानना है कि सर्दी के मौसम में कोरोना वायरस का प्रकोप दिल्‍ली मे अधिक बढ़ सकता है और इस मौसम में यह और भी खतरनाक हो सकता है । दिल्‍ली में आपको अपनी सेहत का और भी बेहतर ध्‍यान इसलिए भी रखना चाहिए क्‍योंकि दिल्‍ली में हवा की गुणवत्‍ता का खराब होना आपके फेफड़ों पर खराब प्रभाव डाल सकता है ।  

सदी में जुकाम,डेंगु और अन्‍य बीमारियों का खतरा भी रहता ही है इसलिए इस साल थोड़ा विशेष सर्तक रहे । बहुत जरूरी हो तो ही घर से बाहर निकले और किसी से ना तो हाथ मिलाए और ना ही पास जाएं, दो गज की दूरी का विशेष ध्‍यान रखें । 

सेहत के लिए टहलना जरूरी लेकिन सर्दी में इन बातों का विशेष ध्‍यान रखें 

टहलाना सेहत के लिए जरूरी होता है और सर्दी में तो यह और भी बेहतर होता है लेकिन टहलने के लिए एकदम सुबह का समय ना चुने, थोड़ी सी धूप निकल जाने के बाद और कम कोहरा रहने पर ही बाहर टहलान बेहतर होगा साथ ही हवा की गुणवत्‍ता देखने के बाद ही बाहर टहलने जाएं । अपने डॉक्‍टर से विचार विमर्श करने और अपनी सेहत के अनुसार टहलने का एक टाइम टेबल मौसम के बदलाव के अनुसार बना ले तो यह ज्‍यादा बेहतर रहेगा ।

सर्दी में घर के कमरे को साफ रखें और धूल कणों से भी बचने का प्रयास करें। इसके साथ ही बेहतर डाइट लें और हल्‍की धूप का आनंद लेते हुए दिन को खुशनुमा बनाए । सर्दी खुशियों का मौसम है, दीपावली का पर्व परिवार के साथ मुस्‍कराते हुए मनाए और सर्दी को और भी बेहतर बनाएं लेकिन दिल्‍ली की हवा को साफ रखने में भी आपको अपना योगदान देना है इसलिए फटाखे नाम मात्र को ही जलाए। अपने और अपने बच्‍चों के लिए साफ सुथरी हवा वाली दिल्‍ली बनाए । 

ब्‍लड प्रेशर, मधुमेह और अस्‍थमा के मरीज विशेष ध्‍यान रखें

जिन लोगों को ब्‍लड प्रेशर, मधुमेह और अस्‍थमा की शिकायत रहती है उनको अपना विशेष ध्‍यान रखना चाहिए । घर में खुली जगह पर योगा जरूर करे, बेहतर धूम लें, गरम पानी पीएं और सबसे बडी बात खुश रहे । 




टिप्पणियाँ