जो बाइडेन Joe Biden Elected USA president , कमला हैरिस का अमेरिका का उपराष्‍ट्रपति बनना भी ऐतिहासिक



Joe Biden Elected USA president


 जो बाइडेन (Joe Biden )अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति, कमला हैरिस उपराष्‍ट्रपति बनकर रचेगी इतिहास

Blog Post on usa Election by Rajesh Yadav 

Joe Biden Elected USA president : अमेरिका के चुनाव में जो बाइडन  Joseph R.Biden jr. ने डोनालड ट्रप पर का मात दे दी है और वह अमेरिका का राष्‍ट्रपति चुनाव 2020 को जीतने में कामयाब हो गए है । इस तरह से अब वह अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति बनेंगे । इसके साथ ही अमेरिका चुनाव 2020 में एक और बड़ी बात होने जा रही है वह है कमला हैरिस का उपराष्‍ट्रपति बनना । अमेरिका में  231 साल में यह पहली बार होने जा रहा है जब अमेरिका के उपराष्‍ट्रपति के रूप में एक अश्‍वेत दक्षिण  एशियाई मूल की महिला जिनके माता पिता प्रवासी नागरिक के रूव में अमेरिका आए थे ।  Joseph R.Biden jr. का राष्‍ट्रपति बनना अमेरिका चुनाव 2020 की एक बड़ी परिघटना रही है । दूसरी तरफ डोनाल्‍ड ट्रंप भले ही चुनाव हार गए हो लेकिन  उनको दूसरी बार भी जिस तरह का समर्थन मिला है वह भी अपने  आप में एक बड़ी बात है । जब अमेरिका का 70 फीसदी मीडिया डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ था और उनकी तमाम नीतियों की आलोचना कर रहा था ऐसे समय में भी उन्‍होंने ने Joseph R.Biden को अमेरिका के चुनाव में शानदार चुनौती देते हुए चुनाव परिणाम को रोमांचक और दिलचस्‍प बना दिया । 

अमेरिका चुनाव में चल रही मतगणना के दौरान 50 राज्‍यों में से 45 के नतीजे आने के साथ ही जो बाइडन ने 273 इलेक्‍ट्रोल वोट  पाकर अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव 2020 में जीत का परचम लहरा दिया । 

कमला हैरिस का अमेरिका का उपराष्‍ट्रपति बनना गौरवशाली पल 


कमला हैरिस (Kamala Harris)  का अमेरिका का उपराष्‍ट्रपति बनना भी भारतीय मूल और एशिया के लिए एक बड़े गौरव का पल है । 231 साल के इतिहार में ऐसा पहली बार हो रहा है जब एक अश्‍वेत दक्षिण एशिया एक अश्‍वेत दक्षिण  एशियाई मूल की महिला जिनके माता पिता प्रवासी नागरिक के रूव में अमेरिका आए थे वह अमेरिका की उपराष्‍ट्रपति बनने जा रही है ।  भारतीय मूल की कमला हैरिस का उपराष्‍ट्रपति बनना भारत के लिए भी बेहद गौरव का पल है, और हो भी क्‍यों ना एक भारतीय मूल की महिला की कोख से अमेरिका में जन्‍मी कमला हैरिस अमेरिका के राजनैतिक इतिहास में एक बड़ी राजनेता बनने जा रही है । 



टिप्पणियाँ