बिहार में कांटे के मुकाबले में भाजपा और राजद आगे, लेकिन मगध के चाणक्‍य को कमजोर मानना भूल होगी ?

दोपहर 2 बजे बिहार की जनता के मन का ट्रेंड 

 बिहार में कांटे के मुकाबले में भाजपा और राजद आगे, लेकिन मगध के चाणक्‍य को कमजोर मानना भूल होगी ?

BLOG POST : RAJESH YADAV 

बिहार विधानसभा में अगली सरकार किसकी होगी ? और बिहार का अगला सीएम कौन बनेगा ? आरजेडी और महागठबंधन के सीएम उम्‍मीदवार  तेजस्‍वी का सरकारी नौकरी का वादा क्‍या लहर बन पाएगा ?  या पीएम मोदी के प्रभाव और नीतीश कुमार की सोशल इंजीनियरिंग का दिखेगा असर ? यह कुछ ऐसे सवाल है जिसका जवाब जनता के जनादेश से ही पता चल पाएगा और इसके लिए हमें 10 नवंबर तक इंतजार करना चाहिए । लेकिन पहले चरण में जनता के वोटिंग रुझान और दूसरे चरण के मतदान से निकलते ट्रेंड इस बात की तरफ संकेत कर रहे हैं कि इस बार बिहार चुनाव में सीटों के संख्‍या बल में भारी उथल पुथल हो सकती है और सरकार बनाने के लिए चुनावी प्रबंधन के साथ सीटों का गणित भी महत्‍वपूर्ण होने वाला है । चंकि चुनाव में जनता मतदान कर रही है इसलिए इस पोस्‍ट में हम सभी डाटा पर चर्चा ना करके केवल कुछ बातों पर चर्चा कर रहे हैं । शाम 6 बजे के बाद चुनावी मत प्रतिशत देखने के बाद इस पर बात करना ज्‍यादा बेहतर होगा । फिलहाल अभी तक के जो डिजिटल ट्रेंड सामने आए है उस पर यह रिपोर्ट आपके सामने सारांश के रूप में लेकर आ रहा हूं ।  

बिहार का चुनाव : आरजेडी बनाम भाजपा, लोजपा का असर भी बड़ा रोल अदा करेगा 

भाजपा उतना ही बेहतर कर पाएगी जितना दल यूनाइटेड अपना वोट बैंक भाजपा को ट्रासफर करा पाएगा, मोदी का असर काम कर रहा है लेकिन राजद और तेजस्‍वी की हवा भी उतनी ही हैं । कांग्रेस और वाम दलों का वोट किस तरह से राजद को मिलता है इस पर राजद की सीटों की संख्‍या निर्भर करती हैं । 

दूसरे चरण में दोपहर 2 बजे तक कांटे का मुकाबला हुआ है और लोजपा को मिलने वाला वोट और प्रिया पुष्‍पम की पार्टी को मिलने वाला वोट किसका नुकसार कर रहा है हार और जीत का फैसला इस एक बात से भी तय होने जा रहा है । जिस ट्रेंड को मैं अभी देख पा रहा हूं वह बहुत रोमांचक है, किसकी सरकार बनेगी इस पर भविष्‍यवाणी करने से बचना फिलहाल बेहतर है । 

बिहार का चुनाव  : मतदान कितने प्रतिशत होता है अपने आप में बडा फैक्‍टर 

दोपहर 3 बजे जनता के मूड का डिजिटल ट्र्रेंड 

दूसरे चरण में कुल कितने प्रतिशत मतदान होता है इस पर बहुत कुछ निर्भर करने जा रहा है। जल्‍द ही आपके सामने कुछ जबरदस्‍त डाटा के साथ बिहार चुनाव पर एक पोस्‍ट के साथ बात करुंगा फिलहाल जनता जनादेश दे रही है बस उसे पढ़ने की कोशिश करें, कहते हैं बिहार में जाति है कि जाती नहीं, लेकिन क्‍या मिथ टूटेगा ? 

ये चुनाव मोदी के असर का और तेजस्‍वी के सरकारी रोजगार के वादे का लिटमस टेस्‍ट है, जिसमें प्रिया पुष्‍पम भी एक भरोसा दिखाती नजर आती है तो लोजपा पूरे चुनावी गणित को रोमांचक बनाने वाली पार्टी के रूप में । 

मगध के चाणक्‍य नीतीश कुमार कमजोर मानना भूल होगी ?

लेकिन मगध के चाणक्‍य नीतीश कुमार को इतना कमजो मान लेना भी गलत होगा, महिला मतदाता कितना साथ देती है इस एक बात से बहुत कुछ तय होने जा रहा है । हालांकि नीतीश कुमार को सीटें कम मिलेगी यह एक लगभग होता नजर आ रहा है । लेकिन कितनी सीट कम होंगी पूरा गणित वहां उलझकर रह गया है । नीतीश कुमार जितन राजद और तेजस्‍वी के चलते नुकसान उठा रहे हैं उतना ही लोजपा और भाजपा की कूटनीतिक चुनावी रणनीति के चलते भी । 



टिप्पणियाँ