Voting in bihar election बिहार विधानसभा चुनाव : पहले चरण में 54.01 हुई वोटिंग, तेजस्‍वी और नीतीश के गठबंधन के लिए बड़ा दिन

 

 Voting in Bihar Election 2020  :पहले चरण के लिए मतदान  

Voting in Bihar बिहार विधानसभा चुनाव : पहले चरण में 54.01 हुई वोटिंग, तेजस्‍वी और नीतीश के गठबंधन के लिए बड़ा दिन  

Blog post on voting in Bihar election by Rajesh Yadav 

voting in Bihar election कोराना काल में बिहार का सबसे बड़ा चुना (bihar ka chunav 2020 ) :बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पहले चरण में 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर 54.01 फीसदी मतदान हुआ है । इन 71 सीटों पर हुए चुनाव वोटिंग की तुलना 2015 से करने पर हम पाते है कि तब इस बार से थोड़ा ज्‍यादा 54.75 फीसदी मतदान हुआ था लेकिन इस बार का मतदान प्रतिशत 2010 बिहार चुनाव में हुई 49.89 फीसदी की वोटिंग से काफी ज्‍यादा है और यह महत्‍वूपर्ण माना जा सकता है।

2020 बिहार चुनाव के पहले चरण के मतों की तुलना 2005 के बिहार चुनाव से करें तो हम पाते हैं कि इन 71 सीटों पर तब केवल 43.17 फीसदी लोगों ने वोटिंग में भाग लिया था जो बताता है कि 2020 में हुआ मतदान काफी बेहतर है । बिहार में 71 सीटों पर पहले चरण का मतदान कोरोना गाइड लाइन को ध्‍यान में रखते हुए हुआ और लोगों ने बूथ पर एक उचित दूरी रखते हुए और मास्‍क पहनकर लाइन में अपने नंबर का इंतजार करते हुए अपने मत का शांति पूर्वक मतदान प्रक्रिया में भाग लिया।

पहले चरण के मतदान के पूरा हो जाने के साथ ही इन 71 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे 1066 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य ईवीएम में बंद हो गया है । बिहार चुनाव के पहले चरण में 950 पुरुष उम्‍मीदवार और 114 महिला उम्‍मीदवारों ने विभिन्‍न दलों और निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ा है । 

नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में भी जमकर पडे वोट 

बिहार चुनाव 2020 के पहले चरण की 71 सीटों में से कई सीटें नक्‍सल प्रभावित इलाकों में भी थी लेकिन वहा भी मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्‍न हुए हैं और लोगो ने बेहतर मतदान किया है । चुनाव आयोग ने कुछ अति संवेदनशील सीटों पर दोपहर तीन बजे तक तो कुछ पर 4 बजे तक ही मतदान की अनुमति प्रदान की थी। ऐसी सीटें जो जहां किसी तरह का खतरा नहीं था वहा सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक मतदान हुआ है । कोरोना के मरीजों के लिए मतदान का अंतिम घंटा रखा गया था जिस दौरान वह अपने मत का प्रयोग कर सकते थे, ऐेसा संक्रमण से दूसरे लोगों को बचाने के लिए किया गया था। 

बिहार में का बा का संदेश पढ़ना हो तो बांका जिले की धौरेय्या विधानसभा जहां सबसे अधिक 62.50 मतदान हुआ है और भोजपुर जिलें की संदेश सीट जहां आज सबसे कम मतदान 43.80 प्रतिशत हुआ है को समझना होगा,यहां से निकलने वाला जनता का संदेश बिहार में अगली सरकार कैसी हो सकती है उसका कुछ अनुमान लगाया जा सकता है ।  

Voting in bihar live update : बांका जिले की धौरेय्या विधानसभा जहां सबसे अधिक मतदान 

बिहार में का बा का संदेश पढ़ना हो तो बांका जिले की धौरेय्या विधानसभा जहां सबसे अधिक 62.50 मतदान हुआ है और भोजपुर जिलें की संदेश सीट जहां आज सबसे कम मतदान 43.80 प्रतिशत हुआ है को समझना होगा,यहां से निकलने वाला जनता का संदेश बिहार में अगली सरकार कैसी हो सकती है उसका कुछ अनुमान लगाया जा सकता है ।

5 बजें तक कैसा था मतदान 
बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों के लिए दोपहर 5 बजे तक 51.68 फीसदी हुआ मतदान। कोरोना काल में हो रहे इस चुनाव में बिहार के लोगों में वोट करने के लिए गजब का उत्‍साह देखा जा रहा है । 

लखीसराय में सबसे अधिक मतदान होने की सूचना है यहां दोपहर 5 बजे तक 51.68 फीसदी लोगों ने मतदान किया है । इसके बाद कैमूर भभुआ में 49.26 प्रतिशत लोगों ने वोट करते हुए मतदान प्रकिया में भाग लिया है । बिहार के मुंगेर जिने में दोपहर तीन बजे तक 35.63 फीसदी लोगों ने मतदान किया है जो कि सबसे कम बताया जा रहा है । इस तरह से बिहार में सभी 71 सीटों पर  दोपहर 3 बजे तक बेहतर मतदान होने की सूचना है । मतदान के लिए शेष 3 घंटे में कितना मतदान होता है इस बात को लेकर लोग अनुमान लगाने लगे है । jका आम मतदाता भी वोटिंग प्रतिशत कितना रहने वाला है इस बात को जानेने का उत्‍सुक नजर आ रहा है । 

लखीसराय : 49.84
भागलपुर : 45.51 प्रतिशत 
बांका : 47 44 प्रतिशत
मुंगेर : 41.93 प्रतिशत 
कैमूर : 49 26 प्रतिशत 
रोहतास : 43.79 प्रतिशत 
अरवल : 42.43 प्रतिशत 
जहानाबाद : 44.21 प्रतिशत 
औरंगाबाद : 48.59 प्रतिशत 
गया : 48.14 प्रतिशत
नवादा : 45.74 प्रतिशत
जमुई : 49.79 प्रतिशत

दोपहर 1 बजे तक 71 विधानसभा सीटों के लिए 33.10 फीसदी लोगों ने डाला वोट

बिहार चुनाव 2020 में दोपहर 1 बजे तक 71 विधानसभा सीटों के लिए 33.10 फीसदी लोगों ने वोट देते हुए अपने मतदाधिकार का प्रयोग कर लिया है। बिहार चुनाव में मतदान के दौरान दो लोगों का दिल का दौरा पड़ने से निधन होने की खबर है । सासाराम के काराकट विधानसभा क्षेत्र के उदयपुर बूथ संख्‍या 151 पर मतदान करने पहुंचे एक वरिष्‍ठ नागरिक जिनका नाम हीरालाल सिंह का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है । वहीं दूसरी तरफ नवादा के हसुआ विधानसभा पर बूथ संख्‍या 236 पर बीजेपी के लिए पोलिंग एजेंट के रूप में काम कर रहे एक व्‍यकित की दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

हालांकि मतदान की दर शुरुआत में बहुत धीमी रही और सुबह 9 बजे तक केवल 7.35 फीसदी लोगों ने ही अपने वोट  का  प्रयोग किया था  जो सुबह 11 बजे तक 17 फीसदी तक पहुंच गया हैं। बिहार में आज सुबहर 7 बजे से मतदान ( Voting IN bihar)  शुरु हो गया हैं और दोपहर 11 बजकर 15 मिनट की रिपोर्ट के अनुसार बिहार के 16 जिलों में अभी तक 16 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार (vote) का प्रयोग किया था । कोरोना काल में हो रहा यह सबसे बड़ा चुनाव है, आज यह देखने वाली बात होगी की बिहार का कुल मतदान (Voting) प्रतिशत कितना रहता है । राज्‍य की 71 सीटों पर मतदान का प्रतिशत उम्‍मीदवारों की हार जीत में बड़ा अंतर पैदा कर सकता है। 

वीआईपी के मुकेश साहनी को हुआ कोराना 

बिहार चुनाव में एनडीए गठबंधन की सहयोगी वीआईपी पार्टी सन ऑफ मल्‍लाह मुकेश साहनी कोरोना को कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्‍वयं एक रैली के बारे में इस संबंध में सूचना दी है । उनके संपर्क में आए सभी लोगों से जांच कराने का अनुरोध भी किया है । 

गया में वोटिंग : महिलाओं ने हंगाम किया, भाजपा महिला प्रचारक पर फूटा गुस्‍सा 

गया के स्‍वराजपुरी इलाके में  संख्‍या 133 महिला मतदाताओं ने बूथ हंगाम कर दिया और उन्‍होंने भाजपा के एक प्रचारक पर आरोप लगाया कि कुछ भाजपा की महिला प्रचारक उनके मोहल्‍ले में घुस आई और भाजपा के लिए वोट देने के लिए दबाव बनाने लगी । 

बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार आदर्श आचार संहिता का नियम का तोडने का दोषी पाते हुए डीएम ने उन पर एफआईआर दजै करा दी है। प्रेम कुमार भाजपा का चुनाव चिन्‍ह लगा हुआ मास्‍क पहनकर साइकिल से अपना वोट डालने के लिए मतदान स्‍थल पर पहुचे थे । प्रेम कुमार ने आर्दश आचार संहिता तोड़ने के आरोप पर कहा है कि ऐसा उन्‍होने जानबूझकर नहीं किया था,यह भूलवश हुआ है । 

भोजपुर में मतदान : भोजपुर जिले की बड़हरा विधानसभा के बखरोपुर में दो उम्‍मीदवारो के समर्थक आपस में भीड़ गए इस दौरान पत्‍थर बाजी भी हुई है। राजद के वर्तमान विधायक और उम्‍मीदवार सरोज यादव की गाड़ी पर भी कुछ लोगो ने  पत्‍थरों से हमला किया, कोई गंभीर नुकसान की खबर नहीं है । 

नवादा : नवादा में मतदाताओं ने उत्‍साह के साथ भाग लिया है और मास्‍क पहनकर मतदान स्‍थल पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए बिहार की अगली सरकार के लिए वोट दिया है । चुनाव आयोग ने भी मतदाताओ के लिए बेहतर व्‍यवस्‍था की है जिसमें कोरोना से बचने के लिए भी हर एक उपाय किया गया है ।

बिहार के नवादा में मतदाता का ट्रेपचर की जांच का बेहतर उपाय 

पहले चरण की 71 सीटों पर Voting : तेजस्‍वी के महागठबंधन का मुख्‍य मुकाबला नीतीश कुमार के एनडीए से

 पहले चरण की जिन 71 सीटों पर बिहार की जनता मतदान कर रही है उसमें मुख्‍य मुकाबला एनडीए  का राजद नेता तेजस्‍वी यादव के महागठबंधन से होने जा रहा है । एनडीए की तरफ से सीएम उम्‍मीदवार नीतीश कुमार हैं तो महागठबंधन की तरफ से राजद नेता तेजस्‍वी यादव महागठबंधन के सीएम उम्‍मीदवार है । नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड के साथ भजपा और हम पार्टी भी शामिल है तो वहीं दूसरी तरफ राजद नेता तेजस्‍वीय यादव के महागठबंधन में कांग्रेस और भाकपा माले शामिल हैं । महागठबंधन के लिए तेजस्‍वीय यादव ने ठेट बिहारी अंदाज में जोरदार चुनाव प्रचार करते हुए नए बिहार और दस लाख सरकारी नौकरी का वादा करते हुए बदलाव की बात करके चुनाव को नया रंग दिया है तो दूसरी तरफ नीतीश कुमार ने भी आक्रामक चुनाव प्रचार किया है । 

पीएम मोदी ने भी एनडीए के लिए चुनाव प्रचार किया है, बिहार में उनकी दौ रैली हो चुकी है और आज भी वह कुछ जगहों पर जहां चुनाव 3 नवंबर और 7 नवंबर को होना है उन सीटों पर चुनाव प्रचार कर रहे हैं । इसके अलाव इस चुनाव को रोचक बनाने में पुष्‍पम प्रिया की प्‍लूरल्‍स पार्टी और चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी का भी महत्‍वपूर्ण किरदार रहा है और इन दोनों दलों ने भी बेहतरीन तरीके से चुनाव प्रचार किया है । जनता किस दल का साथ देती है किसे कितनी सीट देती है यह तो 10 नवंबर को ही पता चल सकेगा की बिहार की जनता के मन में क्‍या है। 

पहले चरण की जिन 71 सीटों पर मतदान हो रहा है उन पर 2015 के चुनाव में राजद ने 25 सीटें जीती थी,कांग्रेस ने 8 सीटें,जनता दल यूनाइटेड ने 23 सीटें, भाजपा ने 13 सीटें और हम तथा वीआईपी ने 1 1 सीट जीतने में कामयाबी पाई थी ।  हालांकि 2015 का चो चुनावी गठबंधन था वह 2020 के गठबंधन से बहुत अलग था तब नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड और लालू प्रसाद यादव की राजद और सोनिया गांधी की कांग्रेस ने मिलकक महागठबंधन बनाया था और भाजपा ने छोटे दलों को साथ लेकर एनडीए का गठबंधन और पीएम मोदी की लोकप्रियता को आधार बनाकर बिहार का चुनाव लड़ा था । इस बार का चुनाव पूरी तरह से बदला हुआ है, जनता किस आधार पर मतदान करती है उसी से बिहार का चुनावी तस्‍वीर तय होगी । पहला चरण दोनों ही गठबंधन के लिए बहुत महत्‍वूपर्ण है साथ ही चिराग पासवान की लोजपा और पुष्‍पम प्रिया की प्‍लूरल्‍स भी क्‍या कुछ कमाल दिखा पाती है वह भी एक बड़ा फैक्‍टर होगा । 

बिहार चुनाव का पहला चरण : 16 जिलों की 71 सीटों के लिए जनता अपने वोट का प्रयोग कर रही है 

पहले चरण के लिए आज 28 अक्‍टूबर को 71 सीटों के लिए मतदान हो रहा हैं जहां 2 करोड़,14 लाख 84 हजार 787 मतदाता कोराना गाइड लाइन का पालन करते हुए अपने मतदाधिकार का प्रयोग कर सकेगें । पहले चरण के लिए 31 हजार 371 ईवीएम और 41 हजार,689 बैलेट यूनिट का प्रयोग चुनाव आयोग कर रहा है । गौरतलब है कि बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटें हैं । चुनाव आयोग ने बिहार विधाानसभा चुनाव 2020 के लिए तीन चरणों में 28 अक्‍टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को मतदान कराने का फैसला किया है । बिहार चुनाव का परिणाम 10 नवंबर को आएगा और उस दिन ही पता चलेगा कि बिहार में किसकी सरकार बनेगी । बिहार में सरकार बनाने के लिए 243 सीटों में से किसी दल या गठबंधन को सरकार बनाने के लिए 122 सीटें जीतना जरूरी हैं,जो भी दल या सरकार बहुमत का यह जादुई आकड़ा जुटा लेता है वह बिहार में अगली सरकार बना लेगा । 

31,371 वीवी पैट मशीन पर मतदाता अपना वोट देख सकेगें 

चुनाव आयोग ने चुनाव में पारदर्शिता और विश्‍वसनीयत दिखाने के लिए 31,371 वीवी पैट मशीन  का प्रयोग भी कर रहा है जहां मतदाता मतदान करने के बाद यह देख सकेगें की जिस दल के लिए उन्‍होंने वोट किया है उनका वोट सही सही उम्‍मीदवार के पास गया है या नहीं । 

बॉलीवुड एक्‍टर सोनू सदू ने बिहार के मतदाताओं से अपील की, वोट उंगली से नहीं, दिमाग से देना

लॉकडाउन के दौरान लाखों बिहार वासियों की मदद करने वाले बॉलीवुड एक्‍टर सोनू सूद ने आज सोशल मीडिया के माध्‍यम से अपील करते हुउ कहा कि जिस दिन हमारे बिहारी भाइयों को घर छोड़कर दूसरे राज्‍य नहीं जाना पड़ेगा । जिस दिन बिहार में दूसरे राज्‍यों के लोग काम मांगने आएंगे उस दिन देश की जीत होगी,वोट के लिए बटन उंगली से नहीं दिमाग से दबाना । सोनू सूद की इस अपील को बिहार के प्रवासी मजदूर और बिहार के मतदाता कैसे लेते हैं यह तो उन पर निर्भर करता है लेकिन उनकी अपील से मतदान प्रतिशत बढ़ सकता है इस बात की पूरी संभावना है ।  

कांग्रेस नेता शशि थरुर का tweet भी चर्चा का केद्र बना

 केरल के कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता शशि थरुर ने भी आज बिहार के मतदान पर मतदाताओं को लॉकडाउन की याद दिलाते हुए कविता के अंदाज में एक tweet किया है जो चर्चा में हैं । उन्‍होंन लिखा है 

वो तेरी आंखों के आंसू, वो तेरे पांव के छाले
तुझे सब याद है ना, वो वोट डालने वाले । 

शशि थरुर के tweet का जवाब देते हुए दीपिका राजावत ने लिखा है कि सब याद है सब याद रखा जाएगा। इस तरह से सोशल मीडिया का उपयोग करके अन्‍य दलों के नेता भी मतदान के दिन भी जनता तक अपनी बात पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं । खैर यह सब तो बिहार की जनता को तय करना है कि आज वह मतदान के दिन क्‍या याद रखती है और क्‍या भूल जाती है, बिहार की जनता के मन में का बा 10 नवंबर को ही पता चलेगा  


 

टिप्पणियाँ