भारत में Coronavirus से प्रभावित होने वालों की संख्‍या 80 लाख पार, दिल्‍ली में बुधवार को 5,673 नए मामले आए

 

Coronavirus

भारत में कोरोना वायरस से प्रभावित होने वालों की संख्‍या 80 लाख पार, दिल्‍ली में बुधवार को 5,673 नए मामले आए    

BLOG ON CORONA VIRUS BY RAJESH YADAV

BLOG ON CORONAVIRUS : भारत में कोरोना वायरस से प्रभावित होने वाले लोगों की संख्‍या बढ़कर 80 लाख हो गई है । न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार देश में कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों की सख्‍या 80 लाख 36 हजार 084 तक पहुंच गई हैं । कोरोना वायरस के चलते 1 लाख 20 हजार 456 लोगों का  निधन हो चुका है । हालांकि रिपोट के अनुसार 73 लाख 10 हजार 184 मरीज संक्रमण से मुक्‍त भी हो चुके हैं । देश में अभी 6 लाख 10 हजार 603 मरीजों का इलाज चल रहा है । न्‍यूज एजेंसी का यह डाटा केंद्र और संबंधित राज्‍यों से प्राप्‍त डाटा के आधार पर है। 

कोरोना वायरस फिर दिल्‍ली में बढ़ा, एक दिन में आए 5 हजार से अधिक नए मामले 

देश की राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस की संख्‍या एक बार फिर बढ़ गई हैं । आज बुधवार का  दिल्‍ली में एक दिन में सबसे अधिक 5673 नए मामले आए हैं । दूसरी तरफ दिल्‍ली में पिछले 24 घंटे में 40 लोगों को कोरोना वायरस के चलते निधन भी हुआ है । इस तरह से दिल्‍ली में कोरोना वायरस से मरने वालों की कुल संख्‍या बढ़कर 6396 तक पहुंच गई हैं। 

क्‍या कहता है सरकार का हेल्‍थ बुलेटिन 

बुधवार को दिल्‍ली सरकार ने जो हेल्‍थ बुलेटिन जारी किया है उसके अनुसार दिल्‍ली में एक दिन में 5,673 नए कोरोना के मरीज‍ मिले हैं जो सर्वाधिक है, तो दूसरी तरफ 4,128 लोग इलाज के बाद ठीक भी हुए हैं । आज कोरोना के 5,673 नए  मामलों के साथ संक्रमितों का कुल आकड़ा दिल्‍ली में 3 लाख 70 हजार 014 तक पहुंच गया हैं। 

तो क्‍या दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण की तीसरी  दस्‍तक फेस्‍टीवल सीजन में हो गई है ?

भले ही कुछ दिनों पहले दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मरीजों की घटती संख्‍या और कोरोना के नए मामलो में कमी को देखते हुए यह दावा किया हो कि दिल्‍ली में कोरोना लहर का दूसरा पीक कमजोर पड़ चुका है लेकिन आज जिस तरह से एक दिन में 5 हजार नए मामले सामने आए है उसको देखकर ऐसा कहा जा रहा है कि दिल्‍ली में फेस्‍टीवल सीजन में कोरोना लहर की यह तीसरी दस्‍तक हो सकती है । गौरतलब है कि एक दिन पहले ही नीति आयोग के सदस्‍य पीके अग्रवाल ने भी अपने एक बयान में बताया था कि दिलली,केरल और पश्चिम बंगाल कोरोना लहर के तीसरे पीक की तरफ बढ़ रहे हैं । पिछले 5 दिन में जिस तेज गति से कोरोना वायरस के नए मामले सामने आए है उससे दिल्‍ली में एक्टिव केस बढ़ गए हैं ।

दिल्‍ली में कोरोना के नए मामले 

28 अक्‍टूबर कुल नए मामलें :  5,673

27 अक्‍टूबर मंगलवार को नए मामले : 4,853 

26 अक्‍टूबर सोमवार को नए मामले :  2,832 

25 अक्‍टूबर रविवार को नए मामले : 4,136

24 अक्‍टूबर शनिवार को नए मामले : 4,116 

23 अक्‍टूबर शुक्रवार को नए मामले : 4, 086 

यह सही है कि जिस तेजी से कोरोना वायरस के नए मामले सामने आए वह चिंता करने की बात है। संतोष की बात यह है कि दिल्‍ली में कोरोना वायरस से संक्र‍मित मरीज ठीक भी हो रहे हैं । लेकिन नए मामलों के सामने आने से दिल्‍ली में  कोरोना वायरस से संक्रमित एक्टिव मरीजों की संख्‍या बढ़कर 29 हजार 378 हो गया है । 

पिछले दिनो दिल्‍ली सरकार ने भी सर्दी और फेस्‍टीवल सीजन में कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने का अनुमान लगाते हुए  दिल्‍ली के अस्‍पतालों में कोरोना मरीजों के लिए 25 फीसदी अधिक बेड बनाने के आदेश जारी किया था । 

कोरोना एक्‍सपर्ट का भी मानना है कि दिल्‍ली में सर्दी के मौसम और खराब वायु प्रदूषण के साथ फेस्‍टीवल सीजन में कोरोना का सक्रमण बढ़ सकता है जिसके चलते अधिक लोगों को अस्‍पतालों में बेड की जरूरत पड़ सकती है । दिल्‍ली के हेल्‍थ मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने भी इस बात को माना है कि दिल्‍ली में सर्दी के मौसम में एक दिन में 10 से 12 हजार कोरोना के नए मामले रोजाना आ सकते हैं। 

चीन के वुहान से शुरु होकर पूरी दुनिया में फैल गया कोरोना वायरस  

गौरतलब है कि दिसंबर 2019 में चीन के वुहान शहर में सबसे पहले कोरोना का मामला सामने आया था और उसके बाद देखते ही देखते स्‍पेन,इटली, अमेरिका, जर्मनी,ईरान और भारत जैसे कई देशों में फैल गया । कोविड 19 ने 2020 में पूरी दुनिया को सबसे अधिक प्रभावित किया है । करोड़ों लोग संक्रमित हुए है और लाखों लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते निधन हो चुका है । 

कोराना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्‍ली में स्‍कूल अभी नहीं खुलेंगे

दिल्‍ली सरकार ने कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को ध्‍यान में रखते हुए स्‍कूल को फिलहाल ओपन करने का फैसला टाल दिया है । उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि अभिभावकों से मिले फीडबैक और बच्‍चों की सुरक्षा को देखते हुए इस तरह का फैसला लिया गया है। स्‍कूल को खोलने को लेकर अभिभावको के साथ चर्चा हुई सभी ने स्‍कूल खोलने पर कोरोना के बढ़ने को लेकर चिंता प्रकट की हैं। इस संबंध में दिल्‍ली के मुख्‍यमत्री अरविंद केजरीवाल के साथ अभिभावकों की एक बैठक आयोजित की गई थी। 




टिप्पणियाँ