Bollywood samachar अपडेट : नोएडा, दिल्‍ली और गाजीपुर सहित देश भर में आज से खुले सिनेमाघर

 

bollywood on this diwali 

बॉलीवुड समाचार : आज से खुले सिनेमाघर,आनलाइन ही मिलेगा टिकट, मास्‍क पहनकर देखनी होगी फिल्‍म 

blog post : Rajesh Yadav

गाजीपुर /नईदिल्‍ली : 50 फीसदी सीटों के साथ आज से नई दिल्‍ली, नोएडा, बनारस, गाजीपुर जैसे देश में कई शहरों में आज से सिनेमाघर खुल जाएंगे । कोरोना महामारी के चलते मार्च माह से ही सिनेमाघर बंद चल रहे थे और बॉक्‍स ऑफिस से लगने वाला मनोरंजन का तड़का बंद हो गया था । देश में लागू किए लॉकडाउन के दौरान ही सिनेमाघरों में फिल्‍मों को दिखाने पर भी प्रतिबंध लागू कर दिया गया था। लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद भी सिनेमाघरों में फिल्‍मों का प्रसारण प्रतिबंधित रखा गया था । 

कोरोना वायरस का प्रभाव दिल्‍ली,नोएडा, भोपाल, अहमदाबाद, चंडीगढ़, बनारस सहित देश के कई भागों में कम हुआ है, इसलिए सरकार ने कुछ शतों के साथ राज्‍यों को अपने यहां सिनेमाघर चालू करने के लिए  संकेत दिया था,लेकिन जिन जगहों पर कोरोना का प्रकोप ज्‍यादा है वहां अभी भी सिनेमाघर बंद रहेंगे। 

गुरुवार से सिनेमाघर खुल रहे हैं,फिल्‍में 16 अक्‍टूबर से लगेंगी

 दिल्‍ली  एनसीआर और यूपी सहित कई जगह सिनेमाघर खुल तो आज से रहे हैं लेकिन नई फिल्‍में कल शुक्रवार से सिनेमाघरों में लगेंगी । 

कोरोना काल में सिनेमाघर : इन सावधानियों को रखना होगा ध्‍यान 

1. टिकट ऑन लाइन ही मिलेगा 

 सभी दर्शक जो बॉक्‍स ऑफिस की खिड़की पर फिल्‍म देखना चाहते हैं उनको अपने मोबाइल पर आरोग्‍स सेतु एप को डाउनलोड करना होगा और फिल्‍म के लिए टिकट भी ऑन लाइन ही बुक कराना होगा । 

2. मनोरंजन ही करे, नो फुड जोन 

सिनमा घर में फिल्‍म देखने वाले दर्शक फिल्‍म देखने के दौरान खाने पीने की वस्‍तुओं को नहीं खरीद सकते हैं और ना ही सिनेमा हॉल के अंदर किसी प्रकार का खान पान कर सकते हैं। यह पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा ।  

3 मास्‍क पहनना अनिवार्य

अगर आप नई फिल्‍म का आंनद सिनेमाहॉल में उठाना चाहते हैं तो आपको इस दौरान आपको अनिवार्य रूप से मास्‍क पहनना आवश्‍क शर्त कर दी गई है। 

4.अपनों के साथ भी जाएंगे तो भी एक सीट छोड़कर बैठना होगा

 दर्शकों को एक एक सीट छोड़कर बैठने की व्‍यवस्‍था करने का आदेश सभी सिनेमाघरों को दिया गया है। इसलिए अगर आप अपने दोस्‍तों या परिवार के साथ भी फिल्‍म देखने जाएंगे तो भी आपको एक एक सीट छोड़कर बैठना होगा इसलिए नियमों का पालन करते हुए ऐसा करें । सिनेमा हाल में किसी से बहस करने से बचें । 

5 . सिनेमाघरों का संचालन करने वालों को कहा गया है कि एसी तकनीक प्रणाली में जरूरी बदलाव करें1 प्रवेश और निकाश द्ववारा, दर्शक के द्ववारा उपयोग में लाई गई सीट और लॉबी को साफ करना जरूरी होगा । 

6 . सभी सिनेमाघरों  को रोजाना प्रत्‍येक शो के बाद सिनेमाहॉल को साफ करना जरूरी शर्त होगी । जिन सीटों को मोड़ा नहीं जा सकता  उन पर क्रास का निशान लगाना होगा । 

ये तो कुछ ऐसी जरूरी शर्ते हैं जो सरकार के तरफ से नियमों के तहत आवश्‍यक शर्त के रूप में जारी की गई है। लेकिन जान है तो जहान है और कोरोना की इस आपदा में भी अगर आप बॉक्‍स ऑफिस पर जाकर मनोरंजन का साहस रखते हैं तो आप अन्‍य नियमों का पालन भी आवश्‍यक रूप से करें । सिनेमाघर में किसी अजनबी व्‍यक्ति से बातचीत और बहस से बचें 2 गज की दूरी पालन करें और सिनेमाघर में जाने से पहले और निकलने के बाद अपना हाथ या तो साफ कर लें या फिर सैनिटाइजर का उपयोग करें । 

सिनेमाहॉल के दौरान बहुत बातचीत से बचें, चूंकि हाल के अंदर की वायु से बहुत लोग कनेक्‍टेड रहते हैं तो अगर आप बातचीत करते हैं तो खतरा हो सकता है अगर आस पास कोई कोरोना का संक्रमित व्‍यक्ति गलती से आ गया हो तो । इसलिए सावधानी ही बचान है। फिल्‍म देखेंगे तो मनोरंजन के दौरान कॉमेडी सीन पर हंसी भी आ ही जाएंगी लेकिन जान है तो जहान है हंसने पर रोक नहीं है लेकिन ऐसा आप मास्‍क पहनकर करें तो ज्‍यादा अच्‍छा है। 


टिप्पणियाँ