क्‍या कीर्ति सुरेश का बॉलीवुड एक्‍ट्रेस रेखा से कोई खास कनेक्‍शन है ?



 क्‍या कीर्ति सुरेश का बॉलीवुड एक्‍ट्रेस रेखा से कोई खास कनेक्‍शन है ?

BLOG : Rajesh Yadav 

दक्षिण भारतीय सिनेमा में बहुत ही कम समय में अपने अभिनय से सफलता की नई इबारत लिखने वाली एक्‍ट्रेस कीर्ति सुरेश (Keerthy Suresh) का जन्‍म 17 अक्‍टूबर को आता है। कीर्ति सुरेश के अभिनय जीवन और फिल्‍मी सफर पर आगे बात करने से पहले यहां सबसे पहले हम इंटरनेट पर पूछे जाने वाले उस सवाल का जवाब खोजने का प्रयास करते हैं जिसमें उनके प्रंशंसक यह जानना चाहते हैं कि क्‍या कीर्ति सुरेश का बॉलीवुड एक्‍ट्रेस रेखा से कोई खास कनेक्‍शन है ? तो इसका जवाब है कि दोनों ही एक्‍ट्रेस है, दक्षिण भारत से दोनों का संबंध रहा है और अपनी ड्रेस कोड स्‍टाइल और बेहतरीन अभिनय के लिए दोनों चर्चित रही हैं । लेकिन यह बात तो उनके फैंस भी जानते हैं फिर आखिर यह सवाल इंटरनेट पर क्‍यों सर्च किया जाता है ? 

देखिए फिल्‍म एक्‍ट्रेस रेखा के साथ निजी जीवन में तो कीर्ति सुरेश का कोई विशेष लिंक नहीं है लेकिन फिल्‍म महानती में जिस तरह से उन्‍होंने अपने जमाने की चर्चित अदाकार सावित्री के किरदार को फिल्‍म में जिया उसके बाद उनकी चर्चा होने लगी। दरअसल सावित्री दक्षिण भारतीय सिनेमा जगत में 60 और 70 के दशक की चर्चित एक्‍ट्रेस थी और फिल्‍म अभिनेत्री रेखा के पिता जेमिनी गणेशन की जिंदगी में वह पत्‍नी का दर्जा रखती थी हालांकि बाद में दोनों का अलगाव हो गया था।सावित्री के जिस किरदार को महानती में कीर्ति सुरेश ने परदे पर जिया है दरअसल वह जेमिनी गणेशन की पत्‍नी थी। गौरतलब है कि जेमिनी गणेशन रेखा के पिता भी है और वे रेखा की मां पुष्‍पावली से भी प्‍यार करते थे । इस तरह से सावित्री के किरदार से तो रेखा का संबंध है लेकिन कीति सुरेश से उनका सीधा कोई कनेक्‍शन नहीं है । 

 KEERTHI SURESH IN MAHANTI

Keerthy Suresh मलयालम,तमिल ओर तेलुगू सिनेमा जगत की चर्चित अदाकारा

इसलिए आइए अब हम हम युवा एक्‍ट्रेस कीर्ति सुरेश के बारें में जानते हैं कि आखिर उनका जन्‍म कहां हुआ और वह फिल्‍मों में कैसे आई ? कीति सुरेश मलयालम,तमिल ओर तेलुुुुग सिनेमा से संबंध रखती है। 17 अक्‍टूबर 1992 की चेन्‍नई  (तब  मद्रास ) में कीति सुरेश का जन्‍म हुआ और इनके पिता एक फिल्‍म निर्माता भी है।

कीर्ति सुरेश का अभिनय में आने का मन बचपन से ही था क्‍योंकि..
कीर्ति सुरेश (Keerthy Suresh ) का अभिनय में आने का मन बचपन से ही था क्‍योंकि  शुरु से ही अपनी मां मेनका को अभिनय करते देख कर प्रभावित थी और सिनेमा की दुनिया सेु उनको लगाव हो गया था। तमिल  और तेलुगू भाषा में बनीं फिल्‍म महानती में अपने जमाने की चर्चित अभिनेत्री सावित्री के किरदार को जिस तरह से उन्‍होंने परदे पर जिया उसके बाद उनकी लोकप्रियता बढ़ गई है । फिल्‍म बेहद सफल रही और कीर्ति सुरेश को उनके अभिनय के लिए नेशनल अवार्ड भी मिला है । 

फिल्‍म में जब उनको सावित्री के किरदार के लिए लिया गया तो कई लोग यह सोचकर आश्‍चर्य में पड़ गए थे की 60 के दशक की महान अदाकारा सावित्री की जिंदगी को क्‍या कीर्ति सुरेश  निभा पाने में सफल हो पाएगी ? मलयालम और तेलुगू भाषा में बनीं फिल्‍म महानती में उन्‍होने जिस तरह से एक्‍ट्रेस सावित्री का किरदार निभाया उसके बाद उनकी लोकप्रियता श्खिर पर पहुंच गई।

 

जिस फिल्‍म ने पहला नेशनल अवार्ड दिलाया उसे करने से इंकार कर चुकी थी कीर्ति 

कहते हैं माथे पर जो लिखा होता है वह आपको मिल ही जाता है लेकिन आपको फैसला करना पड़ता है और दो कदम आगे बढ़ना पड़ता है । एक ऐसा ही फैसला कीर्ति सुरेश को उस वक्‍त करना था जब फिल्‍म निर्देशक नाग अश्विन ने महानती की कहानी सुनाई थी। 4 घंटे 30 मिनट तक महानती की पटकथा  पर नाग अश्विन के साथ चर्चा करने के बाद कीर्ति सुरेश को लगा की सावित्री अपने जमाने की इतनी महान  और विलक्षण प्रतिभा वाली एक्‍ट्रेस रही हैं और उनकी जिंदगी की कहानी पर बनने वाली इस फिल्‍म के साथ क्‍या वह न्‍याय कर पाएंगी ?

मीडिया से बात करते हुए कीर्ति सुरेश ने स्‍वयं माना है कि एक बार जब मन में इस तरह का विचार आया तो मैनें फिल्‍म करने से मना कर दिया था लेकिन फिल्‍म निर्देशक नाग अश्विन ने मुझ पर भरोसा जताते हुए कहा कि तुम ऐसा कर सकती है और उन्‍होने इस रोल के लिए मेरे अंदर आत्‍मविश्‍वास जगाया  और मेरी काफी मदद भी की । इस एक फिल्‍म ने ना केवल मुझे नेशनल अवार्ड दिलाया बल्कि मैं अब दक्षिण भारत के सिनेमा की दुनिया में दर्शको के काफी क्‍लोज आ गई हूं। कीर्ति सुरेश ने महानती में जिस गरिमामय अंदाज में सावित्री की जिंदगी के पैशन,प्‍यार और दर्द को जिया है वह देखते ही बनता है । फिल्‍म कितनी बेहतरीन बनीं इसका अंदाजा इस बात से आप लगा सकते हैं कि फिल्‍म को 3 नेशनल अवार्ड भी मिलें ।


टिप्पणियाँ