इंग्‍लैंड बनाम ऑस्‍ट्रेलिया T 20 मैच (England vs Australia) : इंग्‍लैंड ने ऑस्‍ट्रेलिया को 2 रन से हराया


Dawid malan


इंग्‍लैंड  बनाम ऑस्‍ट्रेलिया T-20 मैच  :  इंग्‍लैंड ने ऑस्‍ट्रेलिया को 2 रन से हराया 

England vs Australia t-20 match :  इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच रोज बाउल स्‍टेडियम (rose bowl cricket ground ) में खेले गए पहले टी  20 मैच (T-20 Match) के एक रोमाचंक मुकाबले में इंग्‍लैंड ने ऑस्‍ट्रेलिया को 2 रन से हरा दिया है। ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए 20 ओवर में 162 रन बनाने थे लेकिन वह शानदार शुरुआत के बावजूद 162 रन ही बना सकी। ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के जीत के लिए अंतिम ओवर में 15 रन बनाने थे लेकिन टीम केवल 13 रन ही बना सकी। इंग्‍लैंड की तरफ से सबसे सबसे अधिक जोस  बटलर 44 (29 गेंद) और डेविड मलान ने 66 (43 गेंद) रन का शानदार योगदान किया। डेविड मलान (66) को उनकी शानदार बल्‍लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। इंग्‍लैंड की जीत की पटकथा लिखने में उसके गेंदबाजा की भूमिका भी महत्‍वपूर्ण रही,एक समय ऐसा लग रहा था कि ऑस्‍ट्रेलिया मैच आसानी से जीत लेगा लेकिन इंग्‍लैंड के गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए इंग्‍लैंड की टीम को 160 रनों से आगे नहींं जाने दिया । ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से डेविड वार्नर 58 (47 गेंद),आरोन फिंच 46 (32 गेंद) और स्‍टोनिस 23 (18 गेंद) रनों का योगदान  दिया। 

England vs Australia cricket scoreT-20:ऑस्‍ट्रेलिया शानदार शुआत के बाद भी आखिर इंग्‍लैंड से  क्‍यों हारा ? 

ऑस्‍ट्रेलिया बनाम  इंग्‍लैंड के बीच खेले गए पहले टी 20 मैच (T- 20 Match) में ऑस्‍ट्रेलिया ने 162 रनों का पीछा करते हुए बहुत ही शानदार अंदाज में अपनी शुरुआत की थी, और एक समय तो 10 ओवर में 90 रन बिना विकेट खोए ही  ने बना लिए थे। ऑस्‍ट्रेलिया का पहला विकेट 11 वे ओवर में  98 रन पर आराेन फिंच के रूप में गिरा। आरोन फिंच ने 32 गेंद पर शानदार 46 रन बनाते हुए अपनी टीम को एक बेहतरीन शुरुआत दी थी। इसके बाद भी खेल पर पूरी तरह ऑस्‍ट्रेलिया की  पकड़ मजबूत बनीं हुई थी । दरअसल इंग्‍लैंड के गेंदबाजों ने मैच में अपनी टीम की वापसी बहुत सही समय पर कराई और 15 वें ओवर में दो विकेट लेने के बाद 16 वें और 17 वें ओवर में विकेट लेने के साथ ही रनों पर अंकुश लगाकर आस्‍ट्रेलिया पर दबाव बड़ा दिया। मैच के 15 वें ओवर में आदिल राशिद ने स्‍टीव स्मिथ 18 और ग्‍लैन मैक्‍सवेल 1 रन का विकेट लेकर इंग्‍लैंड के लिए वापसी की एक उम्‍मीद जगाई। लेकिन जोफ्रा आर्चर ने मैच में 16 वें ओवर में डेविड वार्नर को आउट कर ऑस्‍ट्रेलिया को करारा झटका दिया। बाद के ओवर में रनों पर अंकुश लगाने में इंग्‍लैंड के गेंदबाज कामयाब रहे और अब ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए अंतिम ओवर में 6 गेंद पर 15 रन बनाने थे लेकिन  13 रन ही बन सके और इस तरह से 3 मैच की टी 20 सीरीज के पहले मैच की 2 रन से जीतकर इंग्‍लैंड ने आस्‍ट्रेलिया पर 1- 0 की बढ़त बना ली है। 

इंग्‍लैंड  बनाम ऑस्‍ट्रेलिया T 20 मैच :  डेविड मलान मैन ऑफ द मैच रहे

डेविड मलान ने 5 चौके और 3 शानदार सिक्‍स मारते हुए मात्र 43 गेंद पर इंग्‍लैंड के लिए 66 रनों का शानदार योगदान किया। उनको उनकी शानदार बल्‍लेबाजी के ि‍लिए मैन ऑफ द मैच के ि‍खिताब के ि‍लिए चुना गया।  गौरतलब है कि इंग्‍लैंड की तरफ से 25 जून 2017 को उन्‍होंने द अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला टी 20 मैच खेेेेला था । 

डेविड वॉर्नर का एक और कारनाम : विराट कोहली और रोहित  शर्मा के बाद टी 20 में सबसे ज्‍यादा 50 बनाने वाले तीसरे बल्‍लेबाज

ऑस्‍ट्रेलिया के ओपरन बल्‍लेबाज डेविड वॉर्नर ने 47 गेंद खेलकर शानदार 58 रनों का योगदार करते हुए ना केवल उन्‍होंने अपनी टीम को बेहतरीन शुरुआत दी बल्कि टी 20 क्रिकेट बुक  में सबसे अधिक अर्धशतक लगाने वाले तीसरे बल्‍लेबाज भी बन गए है। टी 20 में सबसे अधिक शतक बनाने के मामनलें में डेविड वॉर्नर से आगे केवल इंडियन ि‍क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली और उपकप्‍तान  रोहित शर्मा ही हैं।   

कोविड 19 के चलते बिना दर्शक के बीच खेला गया टी 20 मैच

ऑस्‍ट्रेलिया बनाम  इंग्‍लैंड के बीच पहला टी 20 मैच  कोविड-19( covid-19) के चलते सुरक्षा के लिहाज से रोज बाउल स्‍टेडियम में बिना दर्शकों के बीच ही खेला गया। ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच खेले गए इस मैच को लेकर इंटरनेट पर उत्‍साह देखा गया है और इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के साथ ही भारत में भी दर्शकों ने इस मैच को लाइव देखने और इंटरनेट पर स्‍कोर चेक करने में रुची दिखाई। गूगल ट्रेड में ऑस्‍ट्रेलिया,इंग्‍लैंड सहित भारत के क्रिकेट फैंस मैच से जुड़े स्‍कोर अपडेट  इंटरनेट पर जानने के ‍लिए बेकरार नजर आए । कोविड 19 ने समाज के साथ ही खेल की दुनिया को भी बदल दिया है लेकिन ऑनलाइन आज के मैच को लेकर जो उत्‍साह नजर आया है वह ि‍क्रिकेट के खेल और उसके व्‍यापार के लिहाज से एक अच्‍छी खबर है।  


टिप्पणियाँ