Narendra modi birthday : पीएम मोदी का जन्‍म दिन और गूगल पर गजब का ट्रेंड


 



 Narendra modi birthday : नरेद्र मोदी का जन्‍म दिन बनाम राष्‍ट्रीय बेराजगार दिवस  

 Narendra modi birthday : आज जब इंटरनेट की दुनिया के पिछले 3 दिन के डाटा की स्‍टडी कर रहा था तो दो बातें देखकर मैं थोड़ा हैरान रह गया । पहला सवाल की पीएम नरेंद्र मोदी के जन्‍म दिन की तारीख क्‍या है ? इसे जानने के लिए लोगों ने पिछले 24 घंटे में गूगल पर narendra modi birthday date और birthday date of narendra modi सर्च टम का उपयोग किया है । दूसरी सवाल था कि राष्‍ट्रीय बेरोजगार दिवस कब हैं ? इस सवाल का जवाब जानने के लिए बड़ी संख्‍या में लोगों ने दो सर्च टर्म का उपयोग किया राष्‍ट्रीय बेरोजगार दिवस  (Rashtriya Berojgar Divas ) और national unemployment day ? अब जनता के मन में ये सवाल क्‍यों आया यह आप भी जानने की इच्‍छा रख रहे होंगे ? इसलिए इस पोस्‍ट में आइए हम पहले कुछ बातों का जवाब देते हुए पूरे मामलें को डिजिटल डिकोड करते हुए एक रिपोर्ट तैयार करते हैं। लेकिन उससे पहले इन दो सवालों का जवाब दे दिया जाए कि आखिर पीएम मोदी का जन्‍म दिन कब है ? और ये राष्‍ट्रीय बेरोगार दिवस national unemployment day? आजकल क्‍यों चर्चा में हैं?  

Narendra modi birthday पीएम नरेंद्र मोदी का जन्‍म दिन 17 सितंबर 

भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेद्र दामोदर दास मोदी का जन्‍म 17 सितबंर 1950 को गुजरात राज्‍य के वडनगर में हुआ था । 2014 के लोकसभा चुनाव में जीत के बाद वह एनडीए की सरकार आने के बाद नरेद्र मोदी ने  भारत के 14 वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी । 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में भी उनकी लोकप्रियत चरम पर रही और भारी  जीत के बाद भारत के प्रधानमंत्री बनें । प्रधानमंत्री बनने से पूर्व वह 2001 से 2014 तक लगातार  गुजरात राज्‍य के मुख्‍यमंत्री रह चुके हैं। उन्‍होनें भारतीय जनता पार्टी के सांसद के रूप में वाराणसी से लोकसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज की थी । जब वह 8 साल के थे तो उनका परिचय राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (RSS) से हुआ । संघ के कार्यकर्ता के रूप में उन्‍होंने लंबे समय तक सेवा भी की है। राजनीति गणित में माहिर अपने कर्मक्षेत्र में सफलता कैसे की जा सकती है इस बात के लिए पीएम मोदी आज के समय में सबसे बेहतरीन उदाहारण है। 


आखिर क्‍या है राष्‍ट्रीय बेराजगार दिवस क्‍या है और यह गूगल पर क्‍यों सर्च हुआ ? 

गूगल पर पिछले 24 घंटे में देश के कई शहरों से लोगों ने राष्‍ट्रीय बेरोजगार दिवस की वर्ड हिन्‍दी में और  national unemployment day ? अंग्रेजी में सर्च जरूर किया है लेकिन सबसे पहले तो आपको यह बता दे कि इसमें जो राष्‍ट्रीय शब्‍द लगा है उसे देखकर आप यह ना सोचे की इसका सरकार से कोई संबंध है । दरअसल देश में बढ़ती बेरोजगारी और कमजोर होती अर्थव्‍यवस्‍था के चलते लोगों की नौकरी पर संकट आया है । इसलिए इंटरनेट पर युवा विरोध रूवरूप प्रतिकात्‍म रूप से पीएम नरेंद्र मोदी के जन्‍म दिन को राष्‍ट्रीय बेराजगार दिवस के रूप में मनाने का ऐलान कर चुके हैं । कांग्रेस सहित विपक्ष के कुछ अन्‍य बड़े दलों ने भी युवाओं के इस मुहिम का समर्थन देने का ऐलान किया है ।  माना जा रहा है कि twitter और फेसबुक पर 17 सितंबर को पीएम के जन्‍म दिन पर प्रतिकात्‍मक रूप से विरोध करते हुए राष्‍ट्रीय बेराजगार दिवस और national unemployment day हैश टैक का उपयोग करते हुए बेरोगार युवा मोदी सरकार और प्रधानमंत्री तक अपनी बात पहुंचाना चाहते हैं। वहीं कुछ लोग इसे कांग्रेस का सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन मान रहे हैं। 





टिप्पणियाँ