IPL Match : राहुल तेवतिया ने एक ओवर में जडें 5 सिक्‍स, संजू सैमसन की धमाकेदार बल्‍लेबाजी, राजस्‍थान ने पंजाब को हराया


                                                                               IPL Match


 IPL Match : राजस्‍थान रॉयल्‍स ने पंजाब किंग्‍स इलेवन को 4 विकेट से हराया, राहुल तेवतिया चमके 

आईपीएल मैच 2020 में आज पंजाब बनाम राजस्‍थान मैच में राजस्‍थान ने कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ 53 रन, संजू सैमसन 85  और राहुल तेवतिया 53 रन की बदौलत इस सीजन का सबसे बड़ा टारगेट 223 रन का पीछा करते हुए, 226 रन बनाकर किंग्‍स इलेवन पंजाब को हरा दिया है। राजस्‍थान रॉयल्‍स की आईपीएल 2020 में यह लगातार दूसरी जीत है और जिस रॉयल्‍स अंदाज में राजस्‍थान की टीम ने इस मैच को जीता है वह तो कमाल का ही है । सबसे पहले कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ ने पारी को संवारा और संजू सैमसन ने अपने तीखे तेवर एक बार फिर दिखाए,लेकिन असली धमाका किया युवा बल्‍लेबॉज राहुल तेवतिया ने । राहुल तेवतिया ने जिस तरह से एक ओवर में 5 छक्‍के मारे वह तो कमाल के ही थे और यही वह ओवर था जहां से पूरा मैच राजस्‍थान के पक्ष में चला गया । पंजाब ने पहले बल्‍लेबॉजी करते हुए 224  रनों का बड़ा टारगेट राजस्‍थान के सामने रखा था,जिसे राजस्‍थान राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम ने 4 विकेट शेष रहते पूरा कर इस मैच की जीत लिया।

पंजाब की शानदार बल्‍लेबॉजी,पर राजस्‍थान की जबरदस्‍त जीत

 पंजाब ने भले ही पहले बल्‍लेबॉजी करते हुए जबरदस्‍त खेल का प्रदर्शन करते हुए 20 ओवर में 223 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया हो, भले ही मयंक अंग्रवाल ने तूफानी बल्‍लेबॉजी करते हुए मात्र मात्र 45 गेंद पर 106 रन कीतूफानी पारी खेली हो और राहुल ने 69 रनों की कप्‍तानी पारी से पंजाब को संवारा हो,लेकिन राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए संजू सैंपसन 85 रन और राहुल तेवतिया ने 7 जोरदार छक्‍कों के साथ 45 रनों की पारी खेलकर मैच को पलट दिया । दरअसल राजस्‍थान की जीत की सबसे खूबसूरत बात यह रही कि खराब शुरुआत होने के बावजूद भी ना केवल संभला बल्कि सही समय पर उसके खिलाडियों ने लय में आते हुए मैच को अपने पक्ष में कर लिया । 

रनों की बरसात हुई , शेल्‍डन कॉटरेल बुरा सपना समझ कर आज का मैच भूल जाना पंसद करेंगे 

आईपीएल मैच 2020 का आज का मैच रनों की बरसात के लिए याद रखा जाएगा और कम से कम दोनों ही टीमों के गेंदबाज इस मैच को भूल जाना पंसद करेंगे। कम से कम पंजाब के गेंदबाज शेल्‍डन कॉटरेल तो आज का मैच बुरा सपना समझ कर भूल जाना पसंद करेंगे। जब राजस्‍थान की टीम पंजाब के द्ववारा दिए गए 223 रनों का पीछा करने उतरा था तो शेल्‍डन कॉटरेल ने जोश बटलर 4 रन को आउट कर भले ही अपनी टीम के लिए शानदार शुरुआत दी थी और राजस्‍थान को करारा झटका, लेकिन इस मैच में राहुल तेवतिया ने उनके एक ओवर में जिस तरह से 5 जोरदार छक्‍के जड़ें हैं उसकी तो शेल्‍डन कॉटरेल ने उम्‍मीद भी नहीं की होगी । 

राहुल तेवतिया ने आज के आईपीएल मैच में शुरुआत धीमी की थी और एक समय  उन्‍होंने 19 गेंद खेलने के बाद केवल 8 रन बना सकें थे लेकिन अगली 12 गेंदो पर उन्‍होंने ताबड़तोड़  45 रन कूट डाले, जिसमें शेल्‍डन के एक ओवर में 5 शानदार छक्‍के भी शामिल हैं । हालांकि राहुल तेवतिया ने अपने 53 रनों की पारी में 7 शानदा छक्‍के मारे थे । रनों की इस बरसात में संजू सैमसन 85 और स्‍टीव स्मिथ के 27 गेंद पर 50 रनों का योगदान भी शानदार रहा । 

इसी तरह से पंजाब के लिए मयंक अग्रवाल ने 50 गेंद पर 106 रन और केएल राहुल ने 53 गेंद पर शानदा 69 रन बनाए 1 मैदान थोड़ा छोटा जरूर था और यह बल्‍लेबाजों को खूब रास आया है और गेंदबाजों की तो जमकर धुनाई हुई हैं ।  

 राजस्‍थान रॉयल्‍स की इस जीत के तीन शिल्‍पकार, स्‍टीव, संजू और राहुल केवतिया 

कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ :  पंजाब के 223 रनो का पीछा करते जब राजस्‍थान रॉयल्‍स के रणबाकुरे मैदान पर उतरे तो जोश बटलर के रूप में उनको शुरुआती झटका लगा और वो मात्र 4 रन बनाकर आउट हो गए । ऐसे समय में राजस्‍थान रॉयल्‍स को विकेट भी सुरक्षित रखना था और तेजी से रन बनाते हुए एक बेहतर आधारशिला रखनी थी जिस पर टारगेट का पीछा आगे आने वाले बल्‍लेबॉज कर सकें । इस काम को कप्‍तान  स्‍टीव स्मिथ ने 27 गेंद पर पर बेहतरीन 50 रन बनाते हुए पूरा करने का प्रयास किया । संजू सैमसन 85 के साथ उन्‍होंने दूसरे विकेट के लिए बेहतरीन साझेदारी कर  राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए एक बेहतरीन शुरुआत देने का काम किया । स्‍टीव स्मिथ ने अपने 50 रनों की अपनी इस पारी में 2 शानदार सिक्‍स और 7 बेहतरीन चौके लगाए । 

स्‍टीव स्मिथ के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए संजू सैंपसन बनें शिल्‍पकार

कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ जब आउट हुए तो राजस्‍थान रॉयल्‍स ने 9 ओवर में 100 रन बना लिए थे और उनके 2 विकेट गिर चुके थे । इसका मतलब यह था कि बचे हुए शेष 11 ओवर में राजस्‍थान की टीम को 124 रनों का स्‍कोर करना है और ऐसे समय में संजू सैमसन ने मैच को पूरी तरह से अपने अंदाज में खेलना शुरु किया और मात्र 42 गेंद में 85 रन बनाकर वे आउट हुए । संजू सैमसन की पारी कितनी शानदार थी उसे आप इस बात से समझ सकते हैं कि रनों की बरसात से भरे इस मैच में उनकी इस 85 रनों की पारी के लिए उनको 'मैन ऑफ द मैच' के खिताब से नवाजा गया है । संजू सैमसन मोहम्‍द शमी की गेंद पर आउट होने से पहले  7 बेहतरीन सिक्‍स और 4 खूबसूरत चौके मारकर 42 गेंद पर 85 रनों की पारी खेली । उनका खेल कितना जबरदस्‍त था उसे आप इस बात से समझ सकते हैं कि मैच में उनका स्‍ट्राइक रेट 202.38 था ।

लेकिन असली धमाका किया राहुल तेवतिया ने, शांत से नजर आ रहे राहुल ने मंजर ही बदल दिया

बेशक स्‍टीव स्मिथ ने राजस्‍थान के लिए बेहतरीन शुरुआत की और मजबूत आधार दिया जिस पर संजू सैंपसन ने 85 रनों की पारी से पहाड़ से दिखने वाले टारगेट तक पहुचने का रास्‍ता बनाया लेकिन असंभव सी दिख रही जीत को संभव कर दिखाने का काम शांत दिख रहे राहुल तेवतिया ने किया । जब संजू सैंपसन आउट हुए थे तो राजस्‍थान 16.1 ओवर में 161 रन बना चुका था, शेष 23 गेंद पर मैच जीतने के लिए 63 रनों की दरकार थी । यहां से एक बार तो ऐसा लग रहा था कि अब पंजाब वापसी कर लेगा क्‍योंकि राहुल तेवतिया थोड़ा धीरे बल्‍लेबॉजी कर रहे थे। लेकिन अचानक राहुल तेवतिया ने अपने खेलने का अंदाज बदला और एक सिक्‍स लगाने के बाद शेल्‍डन कॉटरेल के एक ओवर में जिस तरह से 5 दमदार सिक्‍स लगाए उससे पूरा मैच ही बदल गया । हालांकि आर्चर के 3 गेद पर 13 रनों के योगदान का भी अंतिम छड़ो में महत्‍वपूर्ण योगदान रहा । राहुल तेवतिया ने मैच में कुल 7 सिक्‍स लगाए । 

आज के आईपीएल मैच के बाद उन्‍होने अपनी इस पारी पर संतोष जताते हुए कहा कि शुरु में वह जरूर थोड़ा स्‍लो रहे लेकिन एक सिक्‍स लग जाने के बाद उनके लिए बल्‍लेबाजी करना थोड़ा आसान सा लगा और एक बार आत्‍मविश्‍वास आ जाने के बाद वह अपनी टीम को जीत की दहलीज तक ले जाने में सफल रहे जो उनके लिए महत्‍वपूर्ण बात है। उन्‍होंने अपनी इस पारी पर संतोष जताते हुए कहा कि अपनी इस पारी को वह याद रखना पसंद करेंगे।

 

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने टॉस जीता,पंजाब को पहले बल्‍लेबॉजी के लिए बुलाया

इससे पहले आज के आईपीएल मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ ने टॉस जीता और किंग्‍स इलवेन पंजाब को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया । पंजाब को पहले बल्‍लेबाजी का अवसर मिला और फिर क्‍या था, उसके बाद जो हुआ वह तो कमाल का था,मयंक अग्रवाल ने अपनी बल्‍लेबॉजी से रनों की ऐसी बरसात की जिसे देखकर हर क्रिकेट प्रेमी लाजवाब हो गया । उन्‍होंने 50  गेंदो का सामना करते हुए शानदार 106 रनों का स्‍कोर किया । दूसरी तरफ पंजाब के कप्‍तान केएल राहुल ने जिम्‍मेदारी भरी पारी खेलते हुए 63 रनों की शानदार कप्‍तानी पारी खेली । पंजाब की टीम ने मात्र 2 विकेट खोकर 223 रनों का एक बड़ा स्‍कोर खड़ा किया । 

मयंक अग्रवाल ने दिखाया तूफानी अंदाज, सबसे तेज शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बनें

आईपीएल मैच के टी 20 क्रिकेट के आईपीएल महाकुंभ में पंजाब के खिलाड़ी मयंक अग्रवाल ने 7 बेहतरीन सिक्‍स और 10 शानदार चौके लगाते हुए मात्र 50 गेंद पर 106 रन की आतिशी बल्‍लेबाजी की । मयंक अग्रवाल की पारी कितनी शानदार थी इस बात को उनके स्‍ट्राइक रेट से भी समझा जा सकता है जो कि 212 का रहा मयंक अंग्रवाल आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्‍लेबॉज बन गए हैं । उनसे पहले यह कारनाम यूसुफ पठान कर चुके हैं । हालांकि आईपीएल में सबसे तेज शतक बनाने का रिकार्ड क्रिस गेल के नाम है जो उन्‍होंने 2013 में पुणे के खिलाफ खेलते हुए मात्र 30 गेंद खेलकर बनाया था । 

आईपीएल मैच  में अब तक सबसे तेज शतक लगाने वाले तीन बल्‍लेबॉज 

क्रिस गेल : 30 गेंद पर शतक, 2013  में 

युसुफ पठान : 37 गेंद पर  2010 

मयंक अग्रवाल : 45 गेंद पर 


टिप्पणियाँ