हिन्‍दी दिवस : आज गूगल पर लोगों ने हिन्‍दी के लिए सबसे अधिक जो शब्‍द सर्च किया HINDI था

 


आखिर यह कैसा हिन्‍दी दिवस की हिन्‍दी सर्च करने में लोगों को अंग्रेजी का सहारा लेना पड़ रहा है ? 

  Rajesh Yadav 

हिन्‍दी दिवस 2020 : संविधान सभा ने हिन्‍दी के महत्‍व को देखते हुए 14 सितंबर,1949 को हिन्‍दी को संघ की राजभाषा के रूप में मान्‍यता प्रदान की एवं भारत के संविधान में व राजभाषा अधिनियम में इस संबध मे समुचित प्रावधान किए गए। आज 14 सितंबर को हम अपनी मातृ भाषा हिन्‍दी के लिए हिन्‍दी दिवस हर साल मनाते हैं । लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आज गूगल पर लोगों ने हिन्‍दी के लिए सबसे अधिक जो शब्‍द सर्च किया HINDI था ।  इसमें गलत कुछ भी नहीं है लेकिन यह बताता है कि देश का कितना अंग्रेजीकरण हो चुका है कि एक की वर्ड भी हिन्‍दी में सर्च करने में लोगों को अंग्रेजी का सहारा लेना पड़ रहा है। वैसे हिन्‍दी, हिन्‍दू और और हिंदुस्‍तानी तीनों फारसी शब्‍द है और हमारी हिन्‍दी पर फारसी और सस्‍कृत का व्‍यापक प्रभाव पड़ा है। आज के दौर में अंग्रेजी का प्रभाव अधिक है,वैसे अंग्रेज शब्‍द फ्रेंच भाषा से आया था । 

हिन्‍दी दिवस पर हिन्‍दी के लिए सबसे अधिक सर्च होता है HINDI सर्च टर्म

 दूसरी एक महत्‍वपूर्ण बात जो डिजिटल मीटर देखने से पता चलती है कि पिछले 5 साल में हर 14 सितंबर को HINDI की वर्ड ज्‍यादा सर्च किया जाता रहा है । लोग हिन्‍दी के लिए शुभकामनाएं, हिन्‍दी दिवस पर प्रेरक वाक्‍य, हिन्‍दी दिवस से संबंधित इमेज और शुभकामनाएं संदेश खोजते हैं और उसे अपने मित्रों और सोशल मीडिया के कनेक्‍शन पर शेयर करते हैं।   


गूगल सर्च हिन्‍दी भाषा के समान अर्थ रखने वाले शब्‍दों को भी बेहतर समझ लेता है  

डिजिटल के तमाम दोस्‍तों से बस इतना कहूंगा की हिन्‍दी डिजिटल के SEO की वर्ड से परे भी एक दुनिया रखती है अगली बार जब हिन्‍दी दिवस पर स्‍टोरी का विचार आए तो की वर्ड से परे जाकर सोचना आपको ऐसी कहानियां मिलेगी जिसको ट्रेंड कराने के लिए बहुत ज्‍यादा seo या हिन्‍दी के की वर्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। गूगल हिन्‍दी हो या कोई और भाषा उसके मिलते जुलते शब्‍दों को सर्च इंजन बहुत बेहतर समझता है, और इस मुकाम को हासिल करने के लिए गूगल  की टेक टीम ने पूरे 5 साल मेहनत करने के बाद सफलता प्राप्‍त की है। लेकिन हिन्‍दी दिवस का मतलब इतना भर नहीं हैं। एक पूरी पोस्‍ट लिखी है लेकिन कुछ कारणों से उसे शेयर नहीं कर रहा हूं।  आज हिन्‍दी दिवस पर बस इतना ही । 


टिप्पणियाँ