Happy Bhirthday GOOGLE : गूगल सर्च इंजन आज अपना 22 वां जन्‍म दिन मना रहा है

  Happy Bhirthday GOOGLE : गूगल आज अपना 22 वां जन्‍म दिन मना रहा है

Rajesh Yadav 

Happy Bhirthday GOOGLE : गूगल (GOOGLE ) आज आधिकारिक रूप से 22 साल का हो गया है। जी हां हर साल 27 सितंबर को गूगल अपने होम पेज को बेहतरीन डूडल से सजाकर अपना जन्‍म दिन मनाता रहा है और आज एक बार फिर गूगल ने अपने 22 वें जन्‍मदिन पर एक शानदार GOOGLE DOODLE बनाकर अपना जन्‍मदिन मना रहा है और लोगों को अपने प्रोडक्‍ट से परिचय भी करा रहा है । गूगल वैसे तो 4 सितंबर 1998 को अस्तिव में आ गया था लेकिन कंपनी ने पिछले दो दशक की अपनी इस यात्रा के लिए 27 सितंबर (Google’s 22nd Birthday) को जन्‍म दिन के रूप में मनाती है । 

इंटरनेट एक बड़ी खोज हैं तो इंटरनेट जगत में गूगल एक ऐसा सूरज है जिसके बिना इंटरनेट के खूबसूरत दिन की कल्‍पना करना उसे अधूरा बनाना होग । गूगल की खोज एक रिसर्च परियोजना के दौरान स्‍टेनफोर्ड विवि के दो छात्रों लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने की । एक बेहतर सर्च इंजन  की खोज करते हुए लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने अपनी तकनीक पेजरैंक को आधार बनाते हुए आपने सर्च इंजन का नाम गूगल रखा । हालांकि शुरुआत में उन्‍होंने इसका नाम 'बैकरब' रखा था ।

GOOGLE की वर्ड

मैं इस वक्‍त रात के 3 बजे भारत के उत्‍तरप्रदेश राज्‍य के गाजीपुर जिले से जब गूगल की मदद से यह जानने की कोशिश करता हूं कि आखिर पिछले 4 घंटे मे गूगल पर भारत के लोगों ने GOOGLE की वर्ड सर्च करके क्‍या खोजा है ?  तो उसका उत्‍तर मुझे गूगल पर बड़ी आसानी से मिल जाता है । भारत में रात के 12 से 4 बजे के बीच आज गूगल (google)  की वर्ड का प्रयोग करके गूगल की ट्रासलेशन सेवा का उपयोग सबसे अधिक किया गया है । उसके बाद लोगों ने गूगल वीडियो की वर्ड की खोज की हैं। राइजिंग की वर्ड जब देखता हूं तो पाता हूं कि GOOGLE BHIRTHDAY और happy bhirthday की वर्ड भी तेजी से सर्च किया जा रहा है। 

क्‍या कमाल की बात है गूगल इंसान नहीं है लेकिन एक मशीन हमारे आपकी जिंदगी में इस कदर शामिल हो गई है कि हम उसका जन्‍म दिन मनाते हैं और अपने फोन में मौजूद google assistant की मदद से गूगल से बात करते हुए सवाल भी पूछते और अपने मनोरंजन के लिए गाना और चुटकला सुनाने के लिए भी कहते हैं ।  

रात के 3 बज रहे हैं लेकिन देश के हिन्‍दी भाषी इलाको से ओके गूगल बोलने वाले और कौन सी फिल्‍म चल रही है जानने वालों की संख्‍या भी अच्‍छी खासी है । 

गूगल ट्रांसलेट ( google translate ) गूगल क्‍लासरुम (google classroom)

गूगल ट्रासलेशन की सुविधा का उपयोग करने के मामलें में दक्षिण भारत के राज्‍य हिन्‍दी भाषा के राज्‍यों से आगे नजर आते हैं । हालाकि तमिलनाडू और तेलंगाना के बाद दिल्‍ली का नंबर भी आता है । जब 24 घंटे का ट्रेंड देखता हूं तो पता चलता है कि अंग्रेजी में गूगल की वर्ड का उपयोग करने वाले गूगल ट्रांसलेट ( google translate ) गूगल क्‍लासरुम (google classroom) और गूगल पे सर्च कर रहे हैं । वहीं हिन्‍दी भाषा में गूगल टाइप करके गूगल क्‍या है ? गूगल बताओं और गूगल कौन है सर्च करने वालों की संख्‍या भी अच्‍छी खासी है । 

दक्षिण भारत के लोग जहां गूगल पर अनुवाद की सुविधा, गूगल ड्राइव और गूगल मीट जैसे टॉपिक सर्च करते हुए नजर आते है तो मध्‍यप्रदेश,उप्र,बिहार,राजस्‍थान के लोग गूगल पर सेक्‍सी शब्‍द भी सर्च करते हैं  मतलब की देश का मानस कुछ भी सर्च कर सकता है लेकिन गूगल सब जानता है।  

विज्ञापन से पैसा कमाता है गूगल

गूगल ने 22 साल में दुनिया का इतना डाटा संग्रहित कर लिया है जिसकी विवेचना करके लोगों की पसंद और ना पसंद तक जाना जा सकता  हैं । गूगल की आय भी मूलत : विज्ञापन से इसी आधार पर होती है कोई व्‍यकित किस तरह की बातों को सर्च करता है ,गूगल उसे उसकी पसंद के अनुसार विज्ञापन उसकी स्‍क्रीन पर दिखाता है और उससे जो इप्रेशन या क्लिक जनरेट होता है गूगल उस पर विज्ञापन से अपनी आय कमाता है । सबसे अच्‍छी बात गूगल अपन आय का एक खास भाग उसकी सेवाओं पर योगदान देने वाले उस मंच के साथ भी शेयर करता है जहां वह विज्ञापन देखा गया है। मान लीजिए कि आप ने कोई वीडियो बनाया या आर्टिकल  लिखा तो अगर आप गूगल के तय मानदंड को पूरा करते हैं तो गूगल जब वीडियो पर अपना विज्ञापन दिखाएगा और उससे उसे कुछ कमाई होगी ।  जिसके बाद कमाई कुछ अंश  वह आपके साथ भी कुछ शेयर करता है ।


टिप्पणियाँ