सुशांत सिंह राजपूत की आख़िरी Bollywood फ़िल्म " 'Dil bechara' Hotstar पर रिलीज़

दिल बेचारा: 

sushant singh Rajput film Dil Bechara Release on Hotstar .

सुशांत सिंह राजपूत की अंतिम मूवी दिल बेचारा (dil bechara ) आज  Hostar multiplex पर रिलीज़ हो गई है। मुकेश छाबड़ा द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में सुशांत के अलावा सैफ़ अली ख़ान, जावेद जाफ़री, संजना सांघी और स्वास्तिका मुखर्जी भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।दिल बेचारा फ़िल्म जॉन ग्रीन के लोकप्रिय उपन्यास  फ़ॉल्ट इन अवर स्टार्स पर आधारित है। इस उपन्यास पर इसी नाम से पहले फ़िल्म बन चुकी है।.

Film Dil Bechara :

दिल बेचारा एक कैंसर मरीज़ किज़ी (संजना सांघी) की कहानी है जो कैंसर मरीज़ों  के एक ग्रुप में इस बीमारी से उबरने वाले मनय (सुशांत सिंह राजपूत) से मिलती है। मनय अपने अनुभव से किज़ी की ज़िंदगी बदल देता है और वह अपने सपने साकार कर पाती है। इस फ़िल्म का ट्रेलर लोगों को बहुत पसंद आया है। फ़िल्म देखने के शौकीन लोगों को इस फ़िल्म का बेसब्री से इंतज़ार है। 


इस फ़िल्म का संगीत मशहूर संगीतकार ए.आर. रहमान ने दिया है। मसख़री, मैं तुम्हरा , तारे गिन और फ़िल्म का टाइटल गीत दिल बेचारा पहले ही लोकप्रिय हो चुके हैं।  हाल ही में फ़िल्म की टीम ने संगीत के ज़रिये सुशांत सिंह राजपूत को श्रद्धांजली दी थी। 


कहां और कब देखी जा सकती है दिल बेचारा (where To watch : dil bechara Hotstar release time )

दिल बेचारा फ़िल्म की स्ट्रीमिंग 24 जुलाई को हुई है।  इसे भारत में डज़नी और हॉस्टार तथा अमेरिका, इंग्लैंड और कनाडा में हॉस्टार पर आज शाम साढ़े सात बजे देखा जा सकता है। इसके लिये इन वेबसाइट का ग्राहक होना ज़रुरी नही है। फ़िल्म की रिलीज़ की घोषणा करते हुए मुकेश छाबड़ा ने इस्टाग्राम पर लिखा, “ हम इस रिलीज़ को सब के लिये ख़ास बनान चाहते हैं। तारीख़ और समय नोट कर लें। सबके देश में समय अलग होगा लेकिन चलो सब मिलकर ये मूवी देखें। ये सुशांत सिंह राजपूत को समपर्पित है।.   

”डिजीटल प्लेटफ़ॉर्म पर रिलीज़ होने वाली ये उनकी दूसरी मूवी (dil bechara release on Hotstar )

Dil Bechara सुशांत सिंह राजपूत की 12वीं फ़िल्म है। डिजीटल प्लेटफ़ॉर्म पर रिलीज़ होने वाली ये उनकी दूसरी मूवी है। इसके पहले उनकी ड्राइव मूवी सीधे नेटफ़्लिक्स पर रिलीज़ हुई थी। 

थिएटर में सुशांत सिंह राजपूत की नौ फ़िल्में रिलीज़हुई थीं जिनमें से छह हिट हुईं थीं।  दो ब्लॉबस्टर और दो हिट मूवी की वजह से सुशांत बॉक्स ऑफ़िस पर सफलता की गारंटी बन गए थे। 

सुशांत की 2013 में रिलीज़ हुई पहली मूवी काय पोचे 30 करोड़ रुपये के बजट में बनी थी और इसने 43 कोरड़ रुपये कमाये थे। इस फ़िल्म को न सिर्फ फ़िल्म समीक्षकों ने सराहा था बल्कि व्यवसायिक रुप से भी इसने अच्छा बिजनैस किया था। इस फ़िल्म के लिये उन्हें 59 फ़िल्म फ़ैयर एवार्ड के लिये बतौर सर्वक्षेष्ठ डेब्यी कलाकार के लिये नामित किया गया था। 

ड्रामा फ़िल्मों के बाद सुशांत राजपूत ने शुद्ध देसी रोमांस जैसी कॉमेडी फ़िल्मों में भी काम किया। लिव इन रिलेशनशिप और माता पिता द्वारा तय की शादी की थीम वाली यश राज फ़िल्मस की इस मूवी को भारत और विदेश में काफ़ी पसंद किया गया था। 

शुद्ध देसी रोमांस का बजट 25 करोड़ था लेकिन इसने 46 करोड़ रुपये की कमाई की थी। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार से इसने 14 करोड़ रुपये कमाये थे। इस तरह इसने पूरे विश्व बाज़ार से 75 करोड़ रुपये भी ज़्यादा की कमाई की थी। 

2016 में सुशांत को टीम इंडिया के पूर्व कप्तान धोनी के जीवन पर बनी एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी  फ़िल्म में एक बड़ा ब्रेक मिला।  फ़िल्म के निर्देशक नीरज पांडे ने सुशांत का पहले का कोई काम नही देखा था लेकिन एक मिलाक़ात के बाद ही उन्होंने सुशांत को फ़िल्म में लेने का फ़ैसला कर लिया। सुशांत को क्रिकेट खेल से लगाव था और वह उसी राज्य से आते थे जहां से धोनी हैं, इसलिये फ़िल्म के वो एकदम फिट लगे। 

इस फ़िल्म ने देश में 100 करोड़ और विदेश में 36 करोड़ रुपये कमाये। लेकिन सुशांत की सबसे बड़ी सफलता की बात करें तो वो थी छिछोरे जिसने सबसे ज्यादा मुनाफ़ा कमाया। कॉमेडी ड्रामा वाली थीम की ये मूवी 53 कोरड़ रुपये के बडट में बनी थी लेकिन इसने 147 करोड़ रुपये की कमाई की। 

छिछोरे सुशांत सिंह राजपूत की थिएटर में रिलीज़ होने वाली आख़िरी मूवी थी।  दिल बेचारा थिएटर में रिलीज़ होनी थी लेकिन कोरोना की वजह से इसे स्थगित करना पड़ा। 

सुशांत के फ़ैंस उनकी मूवी थिएटर में देखना चाहते हैं लेकिन फिलहाल उन्हें ये मूवी ऑनलाइन ही देखनी पड़ेगी। सुशांत के परिवार का कोई बॉलीवुड कनैक्शन नहीं था लेकिन इसके बावजूद उन्होंने फ़िल्म और टोलीविज़न जगत में अपनी छाप छोड़ी।   

टेलीविज़न सीरियल पवित्र रिश्ता की वजह से घर घर में लोग उन्हें जानने लगे थे  लेकिन बॉलीवुड को बड़े स्क्रीन पर उनके अभिनय ने आकर्षित किया। 

सुशांत सिंह राजपूत का 14 जून 2020 में निधन हो गया। 





टिप्पणियाँ