फिल्‍म समीक्षा : बजरंगी – भाईजान




फिल्‍म समीक्षा (film Review) : बजरंगी भाईजान
निर्देशक : कबीर खान
कलाकार : सलमान खान, करीना कपूर, नवाजुद़दीन सिदीदीकी, हर्षाली मल्‍होत्रा
संगीत : प्रीतम चक्रवती
रेटिंग : 3 star 
  
फिल्‍म निर्देशक कबीर खान और सलमान खान की जुगलबंदी में बनीं फिल्‍म बजरंगी  भाईजान 
(Bajrangi Bhaijaan) सादगी के साथ इंसानी जज्‍बात की कहानी को बयां करती है। पिछले कुछ सालों में सलमान अपने फैंस के बीच दंबग और एक्‍शन हीरो के रूप में नजर आते रहे हैं लेकिन 'बजरंगी भाईजान' में वे धार्मिक और इमोशनल किरदार के अवतार में हैं। लेकिन यहां यह देखना रोचक होगा कि क्‍या सलमान खान के फैंस उनके इस बदले अंदाज को कितना पसंद कर पाते हैं। फिल्‍म इंटरवल से पहले कुछ स्‍लो है लेकिन फिल्‍म जैसे-जैसे आगे बढ़ती है दर्शक के साथ जुड़ती जाती है, और इसका अंत तो और भी बेहतरीन है। इन सब बातों के साथ फिल्‍म मनोरंजन का फुल धमाल है और सलमान ने इस बार भी अपने फैंस का पूरा ध्‍यान रखा है।फिल्‍म की सबसे खास बात सईदा के किरदार में 6 साल की हर्षाली मल्‍होत्रा का मूक अभिनय है जो आपका दिल जीत लेगा। फिल्‍म 'बजरंगी भाईजान' की कहानी में ऐसा कुछ विशेष नहीं है जो आपको नया लगे,लेकिन दिल से कहानी कहने की कला में कबीर खान ने उम्‍दा काम करते हुए मनोरंजन के साथ ही एक संदेश देने का बेहतरीन काम किया है, इस बात के लिए आप कबीर खान को साधुवाद दे सकते हैं।


कहानी

     फिल्‍म में सलमान खाान पवन कुमार चतुर्वेदी के एक ऐसे किरदार में है जो हनुमान भक्‍त है और सीधा साधा इंसान है। पिता के कहने पर वह चार पैसे कमाने के लिए दिल्‍ली आता है जहां उसकी मुलाकात रसिका (करीना कपूर) से होती है और दोनों की दोस्‍ती प्‍यार में बदल जाती है। इसी बीच एक गूंगी लड़की (हर्षाली मल्‍होत्रा) उनकी जिंदगी में आ जाती है, जो पाकिस्‍तान से भटक कर भारत पहुंच जाती है। बजरंगी भाईजान अब इस लड़की को उसके घर पाकिस्‍तान पहुंचाने का प्रयास शुरु कर देता है और यहां से फिल्‍म में भावनात्‍मक ज्‍वार भाटा को कुछ इस तरह से पेश किया गया है जो दर्शक का दिल जीत लेने वाला है। कैसे भाईजान मुन्‍नी को उसके मां बाप से मिलाने के लिए पाक पहुंचता है यह देखना हो तो आप इस फिल्‍म को देखने के लिए बड़ं परदे पर जा सकते हैं।


निर्देशन 

न्‍यूयॉर्क और एक था टाइगर जैसी सफल फिल्‍म से अपनी पहचान बनाने वाले कबीर खान ने 'बजरंगी  भाईजान' की कहानी को एक लय के साथ बुना है, बेशक नयापन नहीं है, लेकिन कहानी कहने का उनका अंदाज शानदार है। सलमान को लोग दबंग और एक्‍शन रोल में देखने के आदी हो गए थे लेकिन कबीर खान ने उनको इमोशनल रोल में बेहद शानदार तरीके से पेश किया है यह ठीक वैसा ही है जैसे क्रिकेट में विस्‍फोटक अंदाज के पहचाने जाने वाले सहवाग अपनी पारी में बेहद सधे अंदाज में शुरु करे और कुछ बेहतरीन शॉट खेलकर क्रिकेट की एक शानदार पारी खेल दें। यहां सलमान भी कुछ इसी अंदाज में हैं, जी हां दबंग सलमान को आप भावुक रोल में देखकर हैरान रह जाएंगे।

एक्टिंग
कबीर खान ने फिल्‍म के कलाकारों से बेहतरीन काम लिया है। आपको कहानी पुरानी लग सकती है लेकिन सलमान,हर्षाली और नवाजुद़दीन सिद़दीकी का अभिनय जीवंत है, जो आपका दिल जीत लेने के लिए काफी है। सलमान इससे पहले भी इमोशनल रोल करते रहे हैं लेकिन दंगब की सफलता के बाद से दर्शक उनको एक्‍शन में देखना पसंद करने लगा था लेकिन सलमान ने यहां अपनी इमेज बदलने का प्रयास किया हैं।  सबसे प्रभावी अभिनय हर्षाली मल्‍होत्रा ने किया है और अपने मूक किरदार में अपने चेहरे पर जिस तरह से खुशी और गम के पलों को उन्‍होंने परदे पर उतारा है वह कमाला का है। करीना कपूर ने अपने अभिनय के साथ न्‍याय किया है और सलमान के साथ उनकी जोड़ी बड़े परदे पर हिट साबित पहले भी होती रही है।

गीत-संगीत :

फिल्‍म में गीत-संगीत मनोरंजन प्रधान है और गीतों के बोल युवाओं की पसंद को ध्‍यान में रखकर लिखे गए है, सेल्‍फी ले ले तो पहले ही यूथ की जुबां पर चढ़ चुका है। सलमान की फिल्‍मों में यूं तो एक दो बिंदास गीत जरूर रहता है लेकिन बजरंगी भाईजान में आपको इस बार आज रंग है जैसा खूबसूरत मधुर गीत भी सुनने को मिलता है।

बॉक्‍स ऑफिस पर साल की सबसे बड़ी फिल्‍म में से एक बजरंगी भाईजान देखने के लिए सलमान के फैंस को तो जरूर जाना चाहिए लेकिन हर्षाली मल्‍‍होत्रा के शानदार अभिनय के लिए इस फिल्‍म को देखने आप जा सकते हैं। 


टिप्पणियाँ