रा वन भारत में पहले दिन 15 करोड़




किंग खान की बहुचर्चित फिल्म सुपर हीरों फिल्म रा वन ने पहले दिन 15.50से १६ करोड़ के बीच पूरे भारत में नेट कलेक्शन किया है। ओपनिंग डे की कमाई इससे अधिक हो सकती थी लेकिन दिवाली पूजा के चलते यह थोड़ा प्रभावित हुई है। फिल्म समीक्षक कोमल नाहटा के अनुसार दिवाली पर अब तक जितनी फिल्मी रिलीज हुई है उसके ओपनिंग डे की तुलना करने पर यह फिल्म अन्य सारी फिल्मों पर भारी पड़ती है। लेकिन ओवरआल जब आप तुलना करते हो तो यह फिल्म बॉडीगार्ड के २१ करोड़ के रिकार्ड को धवस्त करने में कामयाब नहीं हो सकी है।
फिल्म के वास्तविक सफलता ओवरसीज मार्केट पर टिकी हुई है और यह देखने वाली बात होगी की वहां से फिल्म कितनी कमाई करती है। भारत में दर्शकों ने फिल्म को पसंद किया है और लोगों ने कहा है कि फिल्म में यूं तो नया कुछ खास नहीं है लेकिन उन्होंने अब तक जितने सुपर हीरो देखें हैं और उनका जो ड्रेस रही है उस मामलें में जी वन की ड्रेस शानदार है और कूल है। स्टाइल के मामले में रा वन अन्य सुपर हीरो पर भारी नजर आता है।


रा वन को देखने के बाद इस बात की बहस जोर पकड़ रही है कि क्या है हालीवुड के वंडर फिल्मों का बॉलीवुड का अनसर है? इस सवाल के जवाब में टैक् नॉलाजी के जानकारों की मिली जुली प्रतिक्रिया आ रही है कुछ ने फिल्म को शानदार बताया है और बॉलीवुड के लिहाज से रोबोट के बाद एक शानदार और साइंस फिक्शन सिनेमा के लिहाज से बेहतर फिल्म मो माना है लेकिन हॉलीवुड की फिल्मों से थोड़ा कमजोर माना गया है।

फिल्म देखने के बाद रा वन पर मेरी अपनी सोच:
रा.वन में मनोरंजन का शानदार पुट दिया गया है खासकर टीन एज जनरेशन और शाहरुख के फैन को यह फिल्म पसंद आएगी। रा.वन को आप सांइस फिक्शन पर बनीं कुछ बेहतरीन फिल्मों का कॉकटेल कह सकते हो जिसमें एंकान के गाए गीत छम्मकछल्लो आयटम नंबर का तड़का बेहतरीन अंदाज में लगाया गया हैं। किंग खान अपने नए अवतार जी वन की भूमिका में शानदार नजर आए हैं। फिल्म में आपको यूं तो नया कुछ खास देखने को नहीं मिलेगा लेकिन स्पेशल इफेक्ट शानदार है। भावनात्मक वैल्यू के मामलें में फिल्म थोड़ी कमजोर हैं और यहां निर्देशक अनुभव सिन्हा कमजोर नजर आए है। मेगा बजट की इस फिल्म की सफलता टीनएज जनरेशन और शाहरुख के क्रेजी फैंस की उम्मीद पर टिकी हैं। करीना अपने किरदार के लिहाज से बेहतर नजर आई हैं। फिल्म में लिसोफर के चरित्र में अरमान वर्मा बेहतरीन नज़र आये हैं और यह रा।वन और जी.वन की टक्कर का हैं और इसका क्रेज किशोर पीढ़ी में गजब का रहेगा।


राजेश यादव

टिप्पणियाँ