हैरी पॉटर : एक कहानी, 7 किताबें ,8 फिल्मों का जादू



जे. के. रोलिंग के उपन्यास पर आधारित हैरी पॉटर एंड द डेथली हैलोज पार्ट 2 ने विदेशों में पहले दिन 4 करोड़ 36 लाख डॉलर (195 करोड़ रुपए) कमाकर बॉक्स ऑफिस पर अब तक के सारे रिकार्ड तोड़ दिए है और साथ ही अपने पहले शो में ही कमाई का एक नया रिकार्ड भी बना दिया है। भारत में भी इसे पहले दिन जोरदार समर्थन मिला है। आईए जानते हैं हैरी पॉटर की शुरुआत और उसकी अब तक की सफलता पर कुछ खास बातें..

जी हां यह किसी जादू से कम नहीं है कम से कम उन हजारों करोड़ो लोगों के लिए जिन्होंने हैरी पॉटर को देखा, पढ़ा और हैरी के जादू के सम्मोहन से दो चार हुए हैं। यह जानना बेहद रोमांचक है कि किस तरह जे. के. रोलिंग के मन में हैरी पॉटर लिखने का विचार आया और कैसे उनकी एक के बाद एक किताबें उस एक लंबी कहानी पर आती गई जो हैरी की जिंदगी पर आधारित थी। जरा आप उस लेखन के जादू को देखिए जिसको पढ़ने के लिए एक बड़ा समुदाय जिसमें किशोर वय पीढ़ी के साथ बड़े लोग भी शामिल है।


एक कहानी पर सात किताबें लिखना और करोड़ों पाठकों तक सफलता से पहुंचना किसी भी रचनाकार के लिए बेहद गर्व की बात है। हैरी दरअसल एक सम्मोहन बन गया और यह सम्मोहन किताबों के संसार से निकलकर जब बॉक्स ऑफिस पर चला तो हर कोई आश्चर्य में थ , कमाल फिर वहीं एक कहानी थी जिस पर 7 किताबें लिखी गई और ८ फिल्मों का निमार्ण हुआ जिनकी कुल अवधी 17 घंटे 14 मिनट तक जाती हैं।


संसार के करोड़ों लोगों ने इन हैरी पॉटर की किताबी संसार में जो कि 4 हजार, 195 पेज पर,199 चेप्टर और10,090,739 शब्दों से लिखा गया और इस बात के लिए जे. के. रोलिंग की जितनी तारीफ की जाए कम है, क्योंकि रोलिंग ने किशोर वय पीढ़ी को जो खुशी दी वह उनके लिए उन करोड़ो रूपयों की रायल्टी से कहीं अधिक होगी जो उन्होंने हैरी पॉटर के लेखन से कमाई।



एक कहानी पर सात किताबों का आना जिनता रोमांचक है उससे कहीं ज्यादा रोमांचकारी बॉक्स ऑफिस पर हैरी पॉटर की फिल्मों का आना और सुपर डुपर हिट होना भी रहा है। हैरी का जादू चाहे किसी भी देश, किसी भी भाषा में गया हर जगह उसे प्यार मिला और लोग उससे सम्मोहन में खो गए। यह रोलिंग के उस विचार का कमाल था जो एक दिन अचानक ट्रेन यात्रा के दौरान उनको आया था और जिसकी आउट लाइन उन्होंने पहली बार ट्रेन में ही लिखी थी, बस फिर क्या पांच साल के समय अंतराल में पांच किताबों की आउट लाइन के साथ हैरी के जादू की शुरुआत हुई।



जेके रोलिंग ने हैरी पॉटर सीरिज की जब भी कोई नहीं किताब लांच की उसका समय अधिकत मध्य जुलाई के आस पास रखा हालांकि कुछ मध्य जून में भी पहली बार प्रकाशित हुई, और सभी की सभी पाठकों द्वारा खूब पसंद की गई। काले बालों वाले मासूम से पर तेज दिमाग के हैरी का सम्मोहन किताबों के संसार और बड़े परदे पर खूब चला। मैं बार -बार यही सोचता हूं यह सफलता आखिर है किसकी, क्या उस विचार की जो लेखिका जो को ट्रेन में आया या रोलिंग के लेखन की, या उस फिल्म निर्देशक की जिसने किताब के जादू को पहचाना और उसे परदे पर उतने ही शानदार अंदाज में प्रस्तुत किया, जो अपने आप में कमाल का बन पड़ा था और जिसने संसार को अपने सम्मोहन में जकड़ लिया।






हैरी का जादू किताबों से निकलकर बड़े परदे पर इस कदर चला कि फिल्मों की सफलता के रिकार्ड टूट गए, या यह सफलता उन करोड़ों किशोर वय पीढ़ी की है जिसने अपने बाल्यकाल में इतना शानदार लेखन पढ़ा और परदे पर देखा और एक ग्लोबल समुदाय के रूप में एक दूसरे से जुड़ गए। आखिर यह सफलता है किसकी..मुझे लगता है यहां हम बिना लाग लपेट के जे. के. रोलिंग का नाम लिखना चाहिए जिन्होंने अपने विचार को समय पर न केवल पाया बल्कि उस पर अमल भी किया।




1 एक कहानी 7 किताबें






4,195 पेज 1,090,






739 शब्द 199 चेप्टर




8 फिल्में






17घंटे 17 मिनट की पटकथा

टिप्पणियाँ