दबंग : शानदार अभिनय और लाजवाब संगीत


निर्देशक : अभिनव सिंह कश्यप
निर्माता : ढिलिन मेहता, अरबाज खान, मलाइका अरोरा
कलाकार : सलमान खान, सोनाक्षी सिन्हा, अरबाज़ खान, सोनू सूद, विनोद खन्ना, डिंपल कपाड़िया, महेश मांजरेकर,
बैनर : श्री अष्टविनायक सिनेविजन लि. और अरबाज़ खान प्रोडक्शन,
संगीत : साजि़द-वाजि़द, ललित-पंडित,
रेटिंग : *** १/२
सलमान खान और नवोदित सोनाक्षी सिन्हा के अभिनय से सजी फिल्म ‘दबंग’ मनोरंजन प्रधान फिल्म है। इस फिल्म से बॉलीवुड को अभिनव कश्यप के रूप में एक बेहतरीन फिल्म निर्देशक मिला है, जो बॉक्स ऑफिस के गणित को समझने में सक्षम है। फिल्म में सलमान की खास एक्शन स्टाइल है। उनके प्रशंसकों को यह फिल्म जरूर पसंद आएगी। उनका डांसिंग स्टाइल और एक्शन सीन दर्शकों को लुभाने में सक्षम हैं। साधारण पटकथा पर बेहद खूबसूरत गीतों से सजी इस फिल्म का अपना एक खास दर्शक वर्ग है। बॉक्स ऑफिस पर भी यह फिल्म अपना जादू दिखाने में सक्षम नजर आती है। खूबसूरत सोनाक्षी सिन्हा इस फिल्म से बेहद सधी हुई एक्टिंग के साथ बॉलीवुड में अपने अभिनय जीवन की शुरुआत करने में सफल रही हैं।


फिल्म में सलमान खान ने चुलबुल पांडे के रूप में ऐसे किरदार को जिया है, जो बेहद दबंग इंस्पेक्टर है। वह अपनी मां (डिंपल कपाड़िया) से बहुत प्यार करता है लेकिन सौतेले पिता विनोद खन्ना और भाई माखन सिंह (अरबाज खान) से उसकी नहीं बनती। लेकिन जब वह रोज़ा (सोनाक्षी सिन्हा )को देखता है तो उसे मोहब्बत हो जाती है। उधर स्थानीय नेता छेदी सिंह (सोनू सूद) चुलबुल पांडे से मतभेद रखता है।

वह अपनी चाल के द्वारा चुलबुल और माखन में मतभेद करा देता है। इसके बाद चुलबुल पांडे अपने खास दबंग अंदाज में सभी से निपटता है। सलमान ने इंस्पेक्टर के रोल में शानदार संवाद बोले हैं, वहीं उनका गेटअप भी जबरदस्त है। फिल्म में मलाइका अरोरा का आयटम नंबर ‘मुन्नी बदनाम हुई’ बॉक्स ऑफिस पर मनोरंजन का तड़का लगाने में सक्षम है।

फिल्म के अन्य गीतों में सलमान ने जो डांसिग स्टाइल दिखाया है वह लाजवाब है। फिल्म के गीतों में विविधता देखने को मिलती है एक तरफ ‘तेरे मस्त मस्त दो नैन’ जैसा मधुर गीत है जिसे राहत फतेह अली खान ने गाया है, तो दूसरी तरफ ‘हमको पीनी है’ जैसे गीत है। बेहतरीन संगीत के लिए साजि़द वाजि़द की जितनी तारीफ की जाए कम है। फिल्म में गीतों के बोल, लाजवाब संगीत और शानदार कोरियोग्राफी का अपना अलग ही अंदाज है। नवोदित सोनाक्षी सिन्हा को इस फिल्म में जो भी अवसर मिला है उसके हिसाब से वह प्रभावी और खूबसूरत नजर आई हैं।

सोनू सूद ने छेदी सिंह के रोल में उम्दा काम किया है, वहीं डिंपल कपाड़िया, महेश मांजरेकर, विनोद खन्ना ने अपनी पहचान के अनुसार बेहतर काम किया है। कुछ स्थानों पर मसालेदार भाषा का खुल कर प्रयोग किया गया है। यहां कुछ बातों पर बचा जा सकता था लेकिन बोतल का नशा और उसकी खुमारी का अंदाज जुदा होता है।

कुछ लोगों को कहानी साधारण लग सकती है लेकिन फिल्म शुरू से अंत तक दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करने में पूरी तरह से सक्षम है। कुछ एक्शन सीन बेहद शानदार बन पड़े हंै और कुछ तो ऐसे हंै जिनको देखने के बाद विश्वास ही नहीं होता। लेकिन यहीं तो बॉलीवुड की मसाला फिल्मों की खास बात रहीं है।

बॉलीवुड में 8० के दशक में बनने वाली मारधाड़ से भरपूर फिल्मों की झलक दबंग में दिखाई देती है। फिल्म की कहानी जितनी साधारण है उससे कहीं उम्दा सलमान का अभिनय, फिल्म के एक्शन सीन और बेहतरीन गीत-संगीत के बल पर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट होने में सक्षम है।

सिनेमा से जुड़ा एक खास दर्शक वर्ग भले ही फिल्म की कहानी को लेकर कुछ सवाल उठाए। वहीं सलमान के प्रशसंकों के लिए यह फिल्म ईद पर एक बेहतरीन तोहफा कहीं जा सकती है। ये फिल्म सलमान के अभिनय का कमाल है और उनके लाजवाब अभिनय के लिए फिल्म को देखा जा सकता है।






टिप्पणियाँ