‘हाउसफुल’ : कॉमेडी का फुल डोज

रेटिंग : ***

निर्देशक: साजिद खाननिर्माता : साजिद नाडियाडवालाकलाकार: अक्षय कुमार, रितेश देशमुख, अजरुन रामपाल, दीपिका पादुकोण, लारा दत्ता, जिया खान, बोमन ईरानी, रणधीर कपूरसंगीत : शंकर एहसान लॉयगीत : समीर, अमिताभ भट़्टाचार्यबैनर :साजिद नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट


निर्देशक साजिद खान ‘हाउसफुल’ एक रोमांटिक कॉमेडी है। फिल्म में अक्षय को भले ही हर जगह हारते दिखाया गया हो, लेकिन अपने लटके-झटकों की बदौलत फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जीत हासिल कर सकती है। कॉमेडी पसंद करने वाले दर्शकों को यह फिल्म निश्चित ही पसंद आएगी। हालांकि फिल्म में नया कुछ नहीं है लेकिन अक्षय कुमार और रितेश देशमुख का उम्दा अभिनय फिल्म की जान है। बोमन ईरानी और अजरुन रामपाल ने अपने हिस्से का काम संजीदगी से किया है। दीपिका, लारा और जिया ने फिल्म में ग्लैमर का तड़का लगाया है।


एक अनलकी इंसान जब दूसरे लोगों से जुड़ता है तो कैसे उनकी किस्मत भी बदकिस्मती में बदल जाती है। पूरी फिल्म इसी थीम पर है। आरुष (अक्षय कुमार) मकाऊ के कैसिनो में काम करता है। उसे लोग पनौती मानते हैं क्योंकि उससे जुड़ने वाले हर इंसान की जिंदगी में कुछ ना कुछ गलत होने लगता है। इसी कारण उसकी पहली गर्लफ्रेंड उसे छोड़कर चली जाती है जिसके बाद वह लंदन अपने दोस्त बॉब (रितेश देशमुख) के यहां आ जाता है। यहां बॉब और हेतल उसका विवाह देविका (जिया खान) करा देते है जो अमीर है। लेकिन हनीमून पर आरुष देविका को उसके बॉयफ्रेंड के साथ देख लेता है और विवाह टूट जाता है। आहत आरुष जब समुद्र में डूबकर मरने जाता है तो यहां उसे सेंडी (दीपिका पादुकोण) बचा लेती है। दोनों में प्यार हो जाता है लेकिन सेंडी का भाई मेजर कृष्णा (अजरुन रामपाल) पहले आरुष को परखना चाहता है और वह भी लंदन मिलने चले आता है। उधर हेतल अपने पिता बटुक पटेल (बोमन ईरानी )को नाना बनने की झूठी खबर दे देती है और वह भी लंदन चले आता है। इसके बाद फिल्म में एक झूठ को छुपाने के लिए कई झूठ बोले जाते हैं और यहां से फिल्म में कई तरह के ट्विस्ट आते हैं, अंत में आरुष की किस्मत सही रास्ते पर आ जाती है।


फिल्म में अक्षय कुमार ने उम्दा अभिनय किया है। रितेश देशमुख ने भी काफी मेहनत की है। बोमन ईरानी हाउसफुल में कॉमेडी के फुल डोज में हैं। लारा और जिया ने बिकनी पहनने में कोई झिझक नहीं दिखाई है। फिल्म अश्लीलता और फूहड़पन से दूर है इसके लिए निर्देशक साजिद खान की तारीफ की जा सकती है। भले ही फिल्म में कॉमेडी के नाम पर नया कुछ नहीं हो लेकिन इस फिल्म में कई ऐसी बातें है जो सिनेमाहॉल में दर्शक का भरपूर मनोरंजन करती हैं।


फिल्म का गीत-संगीत बेहतर है और कोरियोग्राफी भी शानदार है। फिल्म में लावारिस का चर्चित गीत अपनी तो जैसे तैसे को नए रूप में प्रस्तुत किया गया है। अगर आप अक्षय कुमार की फिल्मों को पसंद करते हंै और रोमांटिक कॉमेडी फिल्म देखने का शौक रखते हैं, तो यह फिल्म आपको पसंद आ सकती है। आईपीएल के खुमार के बाद ‘हाउसफुल’ सिनेमा हालों को हाउसफुल कर सकती है।
राजेश यादव

टिप्पणियाँ