‘पा’: ऑरो का जादू चल गया



निर्देशक : आर बाल्की
प्रोड्च्यूसर : अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन, सुनील मनचंदा
संगीत: इलैया राजा
गीत : स्वानंद किरकिरे
कलाकार : अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, विद्या बालन
सिनेमैटोग्राफी : पी सी श्रीराम


फिल्म ‘पा’ भावनात्मक संबंधो की कहानी कहती एक बेहतरीन फिल्म है। दरअसल ‘पा’ कुछ सपनें, कुछ यादें और जिंदगी की खूबसूरती की तलाश करती एक बेहतरीन फिल्म है। बेहतरीन निर्देशन, शानदार अभिनय के साथ कमाल के मेकअप ने फिल्म को ऐसा रूप दिया है जो दर्शकों का दिल जीतने वाला है। निर्देशक ने अपनी सोच का जादू बड़े सहज और सधे अंदाज में रचा है और ऑरो के माध्यम से बालमन के उड़ान की खोज की है।


फिल्म ‘पा’ प्रोजेरिया से पीड़ित ऑरो (अमिताभ बच्चन) की जिंदगी पर आधारित है जिसमें जिंदगी की धूप -छांव के बीच मानवीय संबंधांे की खूबसूरत दास्तान है। ऑरो मां (विद्या बालन) के साथ बड़ा होता है , मां डॉक्टर है जो यह जानती है कि उसका ऑरो जिंदगी के कुछ ही बसंत देख सकता है। ऑरो अपनी बीमारी के साथ ही अपनी एक अलग दुनिया में जीने वाला बालक है जो जिंदगी को अपने अंदाज में जीता है। एक छोटा सा बालक उम्मीदों के आसमान पर धूप के टुकड़े को तोड़ने के लिए वह सब कुछ करता है जो वह अपनी छोटी सी जिंदगी में कर सकता है, उसकी चाहत तो पूरी हो जाती है लेकिन जिंदगी की पटकथा..में कुछ धूप के सिक्के अधूरे से भी रह जाते है...। फिल्म के अंत में जिंदगी की एलबम में कुछ यादें और रुदन का फिल्माकंन बेहद भावनात्मक है।


दरअसल विद्या और अमोल मात्रे (अभिषेक बच्चन) के बीच प्यार तो होता है लेकिन यह प्यार सात फेरों तक नहीं जा पाता। विद्या अमोल से अलग होने के बावजूद ऑरो को जन्म देने का फैसला करती है। अमोल एक बड़ा राजनेता बनना चाहता है और उसे विवाह नामक संस्था में विश् वास नहीं होता।
फिल्म की पटकथा एक पिता-पुत्र , एक पति-पत्नी और मानवीय मूल्यों की बात करती है। फिल्म में संवाद कमाल के है और गीत-संगीत बेहद उम्दा है। अमिताभ बच्चन अभिनय की एक पाठशाला है और इस फिल्म में भी उन्होंने अपने बेजोड़ अंदाज में लोगों के दिल पर छा जाने वाला अभिनय किया है। फिल्म में ऑरो का मेकअप सबसे खास है और फिल्म में बिग बी को एक १३ साल के बालक की भूमिका में देखना एक रोचक अनुभव है। फिल्म ‘पा में बिग बी के मंकी डांस का अंदाज बेहद उम्दा है और यह दर्शकों का दिल जीतने वाला है।


अभिषेक और विद्या बालन ने अपनी भूमिकाओं के साथ पूरा न्याय किया है। फिल्म बेहद उम्दा है और दर्शको की उम्मीदों को पूरा करती हुई लगती है।
रेटिंग ***1/२
Rajesh Yadav

टिप्पणियाँ

kishore ghildiyal ने कहा…
vakai sach me amitabh ka jawaab nahi