और 09.09.09 को शेन का जादू भरा सपना सच होगा


09.09.09 समय का अद्धभुत संयोग है और इसे लेकर अंकशास्त्री कई तरह के आकलन कर रहे है, लेकिन आप जरा उस इंसान की बात सोचे जिसका सपना 10 साल बाद सच होने जा रहा है। शेन के निर्देशन में बनी फिल्म 9 इस अनोखे दिन रिलीज हो रही है और यह अपने आप में शेन एकर के लिए बहुत बड़ी बात है। इंसान जिंदगी में कुछ बातें बिना योजना के कभी-कभी बड़े अंदाज में सामने आती है। शेन जब 1999 में कैलिफरेनिया में एनीमेशन की पढ़ाई कर रहे थे तो उन्होंने एक ११ मिनट की फिल्म बनाई थी और उसका नाम 9 रखा था। और अब यही 11 मिनट की एनिमेटेड फिल्म बड़े पर्दे पर फुल लेंग्थ में आने जा रही है।


ऑस्कर में नामांकित हो चुकी है


शेन के द्वारा 1999 बनाई गई लघु फिल्म 9 चार साल बाद बहुत चर्चित हुई थी और एनीमेशन की लघु श्रेणी में 2006 में नामांकित भी किया गया था। ऑस्कर में नामांकन होने से शेन का वह सपना सच हो गया था जिसके बारें में वह अक्सर सोचा करते थे। दरअसल शेन को फिल्म महोत्सव में फिल्में देखने का गजब का शौक था। लेकिन इसी दौरान उनके मन में यह विचार भी बार-बार आता था कि क्या उनके द्वारा बनाई गई फिल्म किसी फिल्म महोत्सव में दिखाई जाएगी और क्या उसे वैसे ही पसंद किया जाएगा जैसा की अन्य फिल्ममेकर्स की फिल्मों के साथ होता है।


एक मुलाकात से खुल गई किस्मत


शेन बड़ी फिल्म निर्देशन करने का अवसर देख रहे थे लेकिन धन के अभाव में वे ऐसा नहीं कर पा रहे थे। इसी बीच उनकी मुलाकात प्रोड्यूसर टिम बॉरटन से हुई और उन्होंने उनको अपनी 11 मिनट की एनीमेटेड फिल्म दिखाई। एनीमेशन फिल्म टिम बॉरटन को बहुत पंसद आई और उन्होंने इस फिल्म में पैसा लगाने की मदद के साथ ही पटकथा के लिए पामेला पेटलर के नाम का सुझाव दिया।


इसके बाद पामेला पेटलर ने 11 मिनट की फिल्म देखने के बाद इसे ८१ मिनट की फुल लेंग्थ के हिसाब से कहानी लिखी। फिल्म के निर्माण में 33,000,00 हजार डॉलर खर्च हुए हंै। १क् साल पहले शेन के दिमाग में एक विचार आया जो पहले 11 मिनट की लघु फिल्म और अब 09.09.09 को संसार के सामने फुल लेंग्थ की फिल्म के रुप में सामने आ रहा है।


राजेश यादव

टिप्पणियाँ

Dipti ने कहा…
जिन निर्देशक की फ़िल्म के बारे में आपने ये जानकारी दी है उनके बारे में कुछ और भी लिखे। साथ ही अगर हो सके तो उनकी इस फ़िल्म की क्लिपिंग भी दिखाए।